बिहार विधान परिषद की 9 सीटों के लिए 6 जुलाई को होगी वोटिंग

AJ डेस्क: कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप के बीच भारत निर्वाचन आयोग ने बिहार विधान परिषद की नौ खाली सीटों के चुनाव के लिए तारीखों का ऐलान कर दिया है। चुनाव आयोग के मुताबिक इन सीटों पर 6 जुलाई को वोटिंग होगी।

 

 

18 जून को बिहार विधान परिषद चुनाव के लिए नोटिफिकेशन जारी होगा और नॉमिनेशन के लिए आखिरी तारीख 25 जून है। 26 जून को नॉमिनेशन की जांच की जाएगी और नाम वापस लेने की आखिरी तारीख 29 जून है।

 

 

भारत निर्वाचन आयोग की अधिसूचना में ये भी कहा गया है कि अगर एक सीट के लिए एक से ज्यादा उम्मीदवार हुए तो तब 6 जुलाई को वोटिंग कराई जाएगी। आयोग के मुताबिक सुबह 9 बजे से लेकर शाम 4 बजे तक वोटिंग कराई जाएगी।

 

 

आयोग के अनुसार वोटों की गिनती 6 जुलाई को ही शाम पांच बजे की जाएगी। 8 जुलाई से पहले चुनाव की पूरी प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी। यदि वोटिंग की नौबत नहीं आई तो निर्विरोध जीत घोषित कर दी जाएगी।

 

 

बिहार विधान परिषद के जिन 9 सदस्यों की खाली सीटों पर चुनाव होने हैं, उनमें, कृष्ण कुमार सिंह, अशोक चौधरी, प्रशांत कुमार शाही, संजय प्रकाश, सतीश कुमार, सोनेलाल मेहता, राधा मोहन शर्मा, हीरा प्रसाद बिंद और मोहम्मद हारून रशीद शामिल हैं।

 

 

बिहार विधान परिषद के 10 सदस्यों का कार्यकाल 23 मई को खत्म हो गया था। सभी सदस्य मनोनयन कोटे से थे। बिहार विधान परिषद के इतिहास में ये पहली बार हुआ है कि जब कुल संख्या में एक तिहाई से अधिक सीटें खाली हो चुकी हैं।

 

 

बता दें कि बिहार विधान परिषद की कुल 75 सीटें हैं। जिनमें 29 सीटें इस समय खाली हैं। इनमें अलग-अलग कैटेगरी में विधानसभा कोटे की कुल 9 सीटें खाली हैं। जबकि स्नातक और शिक्षक कोटे की 4-4 सीटें खाली हो गई हैं। इसके अलावा राज्यपाल कोटे की 12 सीटें खाली हो गई हैं।

 

 

 

‘अनल ज्योति’ के फेसबुक पेज से जुड़ने के लिए अभी इस लिंक पर क्लिक करके लाइक👍 का बटन दबाए…

https://www.facebook.com/analjyoti.in/?ti=as

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Article पसंद आया तो इसे अभी शेयर करें…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »