PMCH में 30 बेड के अत्याधुनिक ICU का हुआ उद्घाटन

AJ डेस्क: धनबाद कोयलांचल में कोरोनावायरस के संक्रमित मरीजों को बेहतर उपचार देने के लिए पीएमसीएच कैथ लैब के ग्राउंड फ्लोर में वर्ल्ड क्लास 30 बेड के नवनिर्मित इंटेंसिव केयर यूनिट (आईसीयू) का उपायुक्त सह अध्यक्ष, जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकार, धनबाद, उमा शंकर सिंह की उपस्थिति में एसीसी लिमिटेड के प्लांट डायरेक्टर मनोज कुमार शर्मा, एचआर हेड दिनेश पाठक एवं नोडल पदाधिकारी डॉ यूके ओझा ने संयुक्त रूप से फीता काटकर उद्घाटन किया।

 

 

इस दौरान उपायुक्त ने कहा कि जिले के मरीजों को सर्वोत्तम उपचार देने के लिए इस नवनिर्मित वर्ल्ड क्लास आईसीयू में 30 बेड के साथ 10 वेंटीलेटर भी उपलब्ध है। भविष्य में आवश्यकता अनुसार वेंटिलेटर की संख्या बढ़ाने का निर्णय लिया जाएगा। आईसीयू में आईसीएमआर की गाइड लाइन के अनुसार सर्वश्रेष्ठ उपकरण लगाए गए हैं। यहां मरीजों की देखभाल करने के लिए पर्याप्त संख्या में चिकित्सा कर्मी भी उपलब्ध है।

 

 

उन्होंने कहा कि मरीजों के साथ डॉक्टर, पारा मेडिकल कर्मी तथा अन्य सभी कोरोना वॉरियर्स को संक्रमण से बचाने का जिला प्रशासन का उद्देश्य है। उपायुक्त ने एसीसी लिमिटेड का भी आभार जताया। एसीसी ट्रस्ट की तरफ से आईसीयू में मेडिकल गैस पाइपलाइन सिस्टम स्थापित की गई है। इससे मरीजों को सीधे बेड पर ऑक्सीजन सप्लाई की जा रही है।

 

 

एक सप्ताह में होगी प्लाज्मा थेरेपी शुरू-

उपायुक्त ने आगे कहा कि आगामी एक सप्ताह के अंदर यहां प्लाजमा थेरेपी से उपचार शुरू किया जाएगा। इसके लिए सभी आवश्यक उपकरण उपलब्ध करा दिया गया है। केवल लाइसेंस मिलने की प्रतीक्षा है। जैसे ही लाइसेंस प्राप्त हो जाएगा प्लाज्मा थेरेपी से उपचार शुरू कर दिया जाएगा। प्लाज्मा डोनेट करने के लिए लोगों को प्रोत्साहित किया जा रहा है।

 

 

आईसीयू के नोडल पदाधिकारी डॉ यूके ओझा ने बताया कि यहां वेंटिलेटर, पाइप लाइन से ऑक्सीजन सप्लाई, ईसीजी मशीन, एक्सरे मशीन सहित सभी आवश्यक उपकरण उपलब्ध है। आईसीयू के संपूर्ण प्रभार में डॉ उमेश कुमार ओझा एवं डॉ के विश्वास रहेंगे। दोनों पदाधिकारी आईसीएमआर एवं स्वास्थ्य एवंं परिवार कल्याण मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा निर्धारित लाइन ऑफ ट्रीटमेंट एवं क्लिनिकल मैनेजमेंट प्रोटोकॉल का अक्षरशः अनुपालन करेंगे।

 

 

 

 

‘अनल ज्योति’ के फेसबुक पेज से जुड़ने के लिए अभी इस लिंक पर क्लिक करके लाइक👍 का बटन दबाए…

https://www.facebook.com/analjyoti.in/?ti=as

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Article पसंद आया तो इसे अभी शेयर करें…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »