नीतीश सहित 15 मंत्रियों ने ली शपथ, जातीय संतुलन बनाए रखने पर जोर

AJ डेस्क: बिहार में एक बार फिर नीतीश कुमार के नेतृत्व में नई सरकार सोमवार को बन गई। आज शाम 4.30 बजे राजभवन में शपथ ग्रहण समारोह हुआ। राज्यपाल फागू चौहान ने नीतीश कुमार को नए मुख्यमंत्री को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। नीतीश कुमार सातवीं बार बिहार के सीएम बने हैं। नीतीश कुमार के साथ तारकिशोर प्रसाद और रेणु देवी ने भी शपथ ली। दोनों के नाम डेप्युटी सीएम के तौर पर सामने आए हैं। शपथ ग्रहण समारोह में नीतीश कुमार समेत 15 मंत्रियों ने शपथ ली है।

 

 

कैबिनेट में बनाया गया जातीय संतुलन-

नीतीश कैबिनेट में जातीय संतुलन का पूरा ध्यान रखा गया है। दरभंगा की जाले विधानसभा सीट से जीवेश मिश्रा (ब्राह्मण), मुजफ्फरपुर की औराई सीट से विधायक रामसूरत राय (यादव), मुधबनी जिले की राजनगर सीट से विधायक रामप्रीत पासवान (दुसाध), आरा विधानसभा सीट से विधायक अमरेंद्र प्रताप (क्षत्रिय), बेतिया से विधायक रेणु देवी (नोनिया), कटिहार विधान सभा से विधायक तारकिशोर प्रसाद (बनिया) और विधान पार्षद (MLC) से मंगल पांडे (ब्राह्मण) मंत्री पद की शपथ ली।

 

 

इन लोगों ने ली शपथ-

तारकिशोर प्रसाद ने मंत्री पद की शपथ ली। नीतीश कैबिनेट में बीजेपी के कोटे से तारकिशोर प्रसाद ने शपथ ली है। तारकिशोर प्रसाद, कटिहार विधानसभा से जीते हैं। रविवार को एनडीए की बैठक में बीजेपी विधानमंडल दल के नेता चुने गए हैं तारकिशोर प्रसाद।

 

रेणु देवी ने मंत्री पद की शपथ ली। बीजेपी से रेणु देवी ने शपथ ली है। बेतिया से बीजेपी विधायक हैं रेणु देवी।

 

विजय चौधरी ने मंत्री पद की शपथ ली। जेडीयू कोटे से विजय कुमार चौधरी ने शपथ ली है। विजय चौधरी पिछली सरकार में विधानसभा स्पीकर थे। इस बार सरायरंजन सीट से चुनाव जीते हैं विजय चौधरी।

 

विजेंद्र प्रसाद यादव ने मंत्री पद की शपथ ली। JDU से विजेंद्र प्रसाद यादव ने शपथ ली है। सुपौल सीट पर विजेंद्र प्रसाद यादव ने जीत दर्ज की है। पिछली सरकार में विद्युत विभाग के मंत्री थे विजेंद्र प्रसाद यादव।

 

मेवा लाल चौधरी ने ली मंत्री पद की शपथ। JDU कोटे से मेवा लाल चौधरी ने ली है मंत्री पद की शपथ। मेवा लाल चौधरी ने मुंगेर की तारापुर सीट पर जीत दर्ज की है। मेवा लाल चौधरी पहली बार मंत्री बनेंगे।

 

शीला कुमारी ने मंत्री पद की शपथ ली। फुलपरास से JDU की विधायक हैं शीला कुमारी। पहली बार विधायक बनी शीला कुमारी पहली बार मंत्री भी बनी हैं।

 

हम पार्टी के अध्यक्ष जीतन राम मांझी के पुत्र संतोष कुमार सुमन ने मंत्री पद की शपथ ली। संतोष सुमन विधानपार्षद हैं।

 

मुकेश सहनी ने मंत्री पद की शपथ ली। VIP कोटे से पार्टी के अध्यक्ष मुकेश सहनी ने मंत्री पद की शपथ ली है। मुकेश सहनी विधानसभा का चुनाव हार चुके हैं। ऐसे में उन्हें MLC बनाया जा सकता है।

 

मंगल पांडे, रामप्रीत पासवान ने भी शपथ ली है।

 

अमरेंद्र प्रताप सिंह ने मंत्री पद की शपथ ली है। BJP कोटे से अमरेंद्र प्रताप सिंह ने मंत्री पद की शपथ ली है। पहली बार मंत्री बनेंगे अमरेंद्र प्रताप सिंह। आरा सीट से अमरेंद्र प्रताप सिंह ने दर्ज की है जीत

 

जीवेश कुमार ने मंत्री पद की शपथ दी है। बीजेपी कोटे से मंत्री पद की शपथ लेने वाले जीवेश कुमार ने दरभंगा के जाले विधानसभा सीट से जीत दर्ज की है। जीवेश ने मैथिली में शपथ ली है।

 

राम सूरत कुमार ने मंत्री पद की शपथ ली। बीजेपी कोटे से मंत्री पद की शपथ लेने वाले बीजेपी के राम सूरत कुमार ने औराई सीट से विधानसभा चुनाव में जीत दर्ज की है।

 

 

 

 

 

 

‘अनल ज्योति’ के फेसबुक पेज से जुड़ने के लिए अभी इस लिंक पर क्लिक करके लाइक👍 का बटन दबाए…

https://www.facebook.com/analjyoti.in/?ti=as

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Article पसंद आया तो इसे अभी शेयर करें…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »