धोनी के मेंटॉर देवल सहाय का निधन

AJ डेस्क: महेंद्र सिंह धोनी के मेन्टॉर देवल सहाय का निधन हो गया है। 24 नवंबर यानि आज अहले सुबह करीब 3:00 बजे रांची में उन्होंने अंतिम सांस ली। उनके शरीर के कई अंगों ने काम करना बंद कर दिया था। सहाय को रांची में पहली टर्फ पिच तैयार करने का श्रेय जाता है। 73 साल के सहाय के परिवार में पत्नी और एक बेटा-बेटी है। उनका पूरा नाम देवब्रत सहाय था लेकिन वे देवल के नाम से ही मशहूर थे।

 

 

जानकारी के अनुसार, उन्हें सांस लेने में तकलीफ के चलते सितंबर में अस्पताल में भर्ती कराया गया था। बाद में उन्हें कोरोना वायरस ने भी जकड़ लिया था। हालांकि 9 अक्टूबर को उन्हें डिस्चार्ज कर दिया गया था। उनके बेटे अभिनव आकाश सहाय ने समाचार एजेंसी आईएएनएस को बताया कि वे 10 दिन तक घर पर रहे। लेकिन सेहत बिगड़ने पर उन्हें फिर से भर्ती कराया गया। मंगलवार की सुबह तीन बजे उनका देहांत हो गया।

 

 

झारखंड क्रिकेट के पितामह कहे जाते थे-

सहाय इलेक्ट्रिक इंजीनियर थे। रांची में मीकॉन कंपनी में चीफ इंजीनियर रहते हुए उन्होंने रांची का पहला टर्फ विकेट तैयार किया। बाद में सेंट्रल कोलफील्ड्स लिमिटेड (CCL) में भी उन्होंने यही काम किया। यहां से वे डायरेक्टर के पद से काम किया। आगे चलकर देवल सहाय झारखंड क्रिकेट एसोसिएशन के उपाध्यक्ष भी रहे। उन्हें झारखंड क्रिकेट का पितामह भी कहा जाता है। धोनी सहित कई युवा क्रिकेटरों का आगे बढ़ाने का क्रेडिट उन्हें दिया जाता है।

 

 

धोनी को खेलने के लिए दिया था स्टाइपेंड-

धोनी के पिता पान सिंह ने उनके साथ मीकॉन में काम किया था। बाद में CCL में रहने के दौरान उन्होंने धोनी को स्टाइपेंड पर रखा था। साथ ही CCL की टीम से खेलने का मौका भी दिया था। महेंद्र सिंह धोनी के जीवन पर बनी फिल्म में भी उनकी भूमिका को दिखाया गया है। फिल्म में उनका रोल कुमुद मिश्रा ने निभाया था।

 

 

 

 

 

‘अनल ज्योति’ के फेसबुक पेज से जुड़ने के लिए अभी इस लिंक पर क्लिक करके लाइक👍 का बटन दबाए…

https://www.facebook.com/analjyoti.in/?ti=as

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Article पसंद आया तो इसे अभी शेयर करें…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »