पटखनी : इंडिया ने दो दिनों में ही इंग्लैंड को दस विकेट से धोकर इतिहास रचा

AJ डेस्क: अहमदाबाद के नए नरेंद्र मोदी स्टेडियम में पहले ही मैच में भारतीय क्रिकेट टीम ने इतिहास रच दिया। टीम इंडिया ने तीसरे टेस्ट मैच में इंग्लैंड को सिर्फ दो दिनों के अंदर 10 विकेट से करारी शिकस्त दे दी। इसके साथ ही भारत ने टेस्ट सीरीज में जबरदस्त अंदाज में वापसी करते हुए 2-1 की बढ़त ले ली। गुलाबी गेंद से हो रहे डे-नाइट टेस्ट मैच के दूसरी दिन हुई विकेटों की बारिश के बीच भारत के सामने इंग्लैंड ने पूरी तरह सरेंडर कर दिया। दो दिनों में दो बार अक्षर पटेल और रविचंद्रन अश्विन की धारदार गेंदबाजी के दम पर भारत ने ये मैच अपने नाम कर लिया। भारत को जीत के लिए सिर्फ 49 रनों का लक्ष्य मिला था, जिसे रोहित शर्मा (25) और शुभमन गिल (15) ने आसानी से हासिल कर लिया। इसके साथ ही भारत ने एडिलेड में दो महीने पहले डे-नाइट टेस्ट मैच में मिली शर्मनाक हार के भूत को भी भगा दिया।

 

 

मैच के दूसरे दिन दोनों टीमों की ओर से स्पिन गेंदबाजी का कहर बरपा। नरेंद्र मोदी स्टेडियम की पिच पर पहले सेशन में भारत को अपनी ही दवा के कड़वे स्वाद का एहसास हुआ। जो रूट (5/8) और जैक लीच (4/54) के सामने पहले सेशन में ही भारत की बैटिंग लड़खड़ा गई और टीम सिर्फ 145 रन बना सकी। भारत ने पहले सेशन में सिर्फ 46 रन बनाए और 7 विकेट गंवाए। हालांकि, भारत को 33 रनों की अहम बढ़त मिली।

 

 

अक्षर ने फिर मचाई तबाही-

यहां से मैच के रोमांचक होने का अंदाजा हो गया था और दूसरे सेशन के पहले ही ओवर में ये दिख भी गया। अक्षर पटेल ने पहले ही ओवर में दो विकेट झटक कर इंग्लैंड को बैकफुट पर धकेल दिया। पटेल का कमाल आगे भी जारी रहा और इसमें उन्हें रविचंद्रन अश्विन का भी पूरा साथ मिला। अक्षर ने पहली पारी की ही तरह एक बार फिर 5 विकेट झटक डाले। लगातार तीसरी पारी में अक्षर ने 5 विकेट झटके।

 

 

अश्विन ने भी रिकॉर्डों की झड़ी लगाई-

वहीं अश्विन ने भी पहले अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपने 600 विकेट पूरे किए और फिर टेस्ट करियर का 400वां विकेट भी झटक लिया। अश्विन ने सिर्फ 77वें टेस्ट में ये पड़ाव पूरा किया और सबसे तेजी से इस मुकाम पर पहुंचने वाले भारतीय बनने का कीर्तिमान हासिल किया। वहीं मुथैया मुरलीधरन (72 टेस्ट) के बाद दुनिया में दूसरे सबसे तेज 400 विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए।

 

 

रोहित-शुभमन ने भगाया एडिलेड का भूत-

एडिलेड में 2 महीने पहले गुलाबी गेंद के सामने सिर्फ 36 रन पर आउट होने वाली भारतीय टीम को 49 रनों का लक्ष्य मिला। लगातार टर्न और बाउंस ले रही पिच पर दिनभर दिखे हालात के बाद कुछ डर भारतीय फैंस के दिल में भी रहा होगा। हालांकि, रोहित शर्मा और शुभमन गिल ने पहले विकेट के ऐसे किसी भी घटनाक्रम के दोहराव की आशंका को खत्म कर दिया।

 

 

 

 

 

 

 

‘अनल ज्योति’ के फेसबुक पेज से जुड़ने के लिए अभी इस लिंक पर क्लिक करके लाइक👍 का बटन दबाए…

https://www.facebook.com/analjyoti.in/?ti=as

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Article पसंद आया तो इसे अभी शेयर करें…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »