टाटा स्टील और शंकर नेत्रालय 153 मरीजों का निःशुल्क मोतियाबिंद ऑपरेशन करेगा

AJ डेस्क: सामुदायिक सेवा पहलकदमियों के तहत टाटा स्टील के झरिया डिवीजन ने शंकर नेत्रालय के साथ मिल कर गुरुवार को पेमिया ऋषिकेश मेमोरियल पब्लिक स्कूल, बांस्कापुरिया, भेलाटांड़ में समुदाय के लिए निश्शुल्क मोतियाबिंद शिविर का आयोजन किया। झरिया डिवीजन, टाटा स्टील के जीएम संजय रजोरिया इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित रहे।

 

 

इस साल जांच शिविरों के माध्यम से कुल 444 मरीजों की जांच की गई। जिसमें से 153 मरीजों को निशुल्क मोतियाबिंद सर्जरी के लिए चयनित किया गया है। प्रारंभिक जांच 21-24 फरवरी, 2021 को की गई थी। चयनित मरीजों का ऑपरेशन 25 फरवरी से 2 मार्च, 2021 तक किया जाएगा। प्रसिद्ध शंकर नेत्रालय के सहयोग से टाटा स्टील हर साल अपनी सीएसआर गतिविधियों के तहत अपने संचालन के क्षेत्रों में मोतियाबिंद शिविरों का आयोजन करती है। पिछले 5 साल में 4200 से अधिक मरीजों की जांच की गई है। इस पहल के माध्यम से क्षेत्र में कुल 1483 मरीजों ने लाभ उठाया है।

 

 

इस शिविर का मुख्य उद्देश्य दूरदराज के गांवों में मोतियाबिंद के शिकार बुजुर्गों तक पहुंचना और उनको चिकित्सीय सेवा प्रदान करना है। मोबाइल आई सर्जिकल यूनिट के द्वारा प्रदान की जांच और ऑपरेशन सेवा पूरी तरह से निशुल्क है। इस मोबाइल यूनिट को शंकर नेत्रालय द्वारा आईआईटी, मद्रास के सहयोग से तैयार किया गया है। तामिलनाडु में इसके सफल प्रयोग के बाद शंकर नेत्रालय ने इस प्रोजेक्ट को टाटा ट्रस्ट के सहयोग के साथ-साथ टाटा स्टील के लॉजिस्टिक एवं ग्राउंड सपोर्ट के साथ झारखंड में लागू किया है।

 

 

आज के कार्यक्रम में डॉ विनोद कुमार, चीफ मेडिकल ऑफिसर टाटा सेंट्रल हॉस्पिटल, जामाडोबा, दिनेश महतो, डायरेक्टर, पेमिया ऋषिकेश मेमोरियल पब्लिक स्कूल, डॉ रेखा सिंह, सीनियर कंसल्टेंट (नेत्र रोग) टीसीएच, डॉ गजेंद्र कुमार वर्मा, सीनियर कंसल्टेंट शंकर नेत्रालय, डॉ दिलीप रेड्डी, सीनियर कंसल्टेंट, शंकर नेत्रालय, डॉ पी एन सिंह, रजिस्ट्रार, झारिया डिवीजन, टाटा स्टील फाउंडेशन और राजेश कुमार, यूनिट हेड, झरिया डिवीजन, टाटा स्टील फाउंडेशन आदि उपस्थित थे।

 

 

 

 

 

 

‘अनल ज्योति’ के फेसबुक पेज से जुड़ने के लिए अभी इस लिंक पर क्लिक करके लाइक👍 का बटन दबाए…

https://www.facebook.com/analjyoti.in/?ti=as

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Article पसंद आया तो इसे अभी शेयर करें…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »