हाजीपुर बरौनी रेलखंड पर बड़ा रेल हादसा टला

AJ डेस्क: बिहार के बेगूसराय में बुधवार को उस वक्त एक बड़ा रेल हादसा टल गया जब अचानक पेट्रोल टैंकर मालगाड़ी का पहिया टूट गया। जिस डब्बे का पहिया टूटा वह पटरी से उतर गया। ट्रेन के ड्राइवर को डब्बे के बेपटरी होने का अहसास हो गया और उसने सूझबूझ का परिचय देते हुए इमरजेंसी ब्रेक लगाकर ट्रेन को रोक दिया। पेट्रोल टैंकर मालगाड़ी के सभी डब्बों में पेट्रोल और डीजल भरे हुए थे। अगर ट्रेन नहीं रुकती तो पूरी गाड़ी पलट सकती थी और बड़ा हादसा हो सकता था, क्योंकि पटरी के एक तरफ घनी आबादी वाला अयोध्या टोल गांव है तो दूसरी तरफ रानीगांव। एक छोटी सी चिंगारी दोनों गांवों को राख कर सकती थी। कई गांववालों और मवेशियों की जान जा सकती थी।

 

 

यह हादसा सुबह करीब 6 बजे हाजीपुर-बरौनी रेलखंड के बछवाड़ा रेलवे स्टेशन के पास हुआ। टैंकर मालगाड़ी बरौनी की तरफ से आ रही थी और छपरा की ओर जा रही थी। अचानक तेज आवाज के साथ ट्रेन का पहिया टूट गया। फिर ड्राइवर ने इमरजेंसी ब्रेक लगाकर गाड़ी रोक दी। इस हादसे के बाद करीब 4 घंटे तक हाजीपुर-बरौनी रेलखंड पर ट्रेनों की आवाजाही बंद रही। 5 ट्रेनें विभिन्न स्टेशनों पर कई घंटे तक खड़ी रहीं।

 

 

 

 

घटना की सूचना मिलने के बाद रेलवे प्रशासन की टीम घटनास्थल पर पहुंची। सोनपुर से पूर्व मध्य रेल के ADRM अरुण यादव भी पहुंचे। जिस डब्बे का पहिया टूटा उसे ट्रेन से अलग किया गया। उसके बाद पेट्रोल टैंकर मालगाड़ी को आगे रवाना किया गया। ADRM अरुण यादव ने कहा कि यह घटना कैसे हुई, इसकी जांच कराई जाएगी। आलाधिकारी तफ्तीश में जुट गए हैं। फिलहाल इस रेलखंड पर ट्रेनों की आवाजाही शुरू हो चुकी है।

 

 

डब्बे का पहिया टूटने के बाद वहां अफरातफरी मच गई। वहां पर गांववालों की भीड़ जुट गई। सभी लोगों की जुबान पर यही बात थी कि अगर ट्रेन पलट जाती तो बहुत बड़ा हादसा हो सकता था।

 

 

 

 

 

 

‘अनल ज्योति’ के फेसबुक पेज से जुड़ने के लिए अभी इस लिंक पर क्लिक करके लाइक👍 का बटन दबाए…

https://www.facebook.com/analjyoti.in/?ti=as

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Article पसंद आया तो इसे अभी शेयर करें…

Input-Dainik Bhaskar

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »