नियमों को धत्ता बता ‘मौत का पहाड़’ खड़ा करने वाली कम्पनियों के खिलाफ यूथ इंटक ने खोला मोर्चा

AJ डेस्क: यूथ इंटक के प्रदेश अध्यक्ष रवि चौबे ने उपायुक्त सह चेयरमैन, जियाडा बोकारो के साथ-साथ सीएम झारखंड को एक पत्र लिख बोकारो के कुछ औधोगिक कंपनियों पर कार्रवाई की मांग की है। उन्होंने इस पत्र के द्वारा उन कंपनियों के उस कारनामे को सब के सामने रखा है, जो आए दिन जिंदगियों को लील रहा है।

 

 

दरअसल बोकारो के बालीडीह औधोगिक क्षेत्र के कुछ उद्योगों द्वारा पास के ग्रामीण क्षेत्रों में कारखाना से निकलने वाले रासायनिक पदार्थों (छाई) को खुले फेंका जा रहा है। जिसमें आए दिन झुलस कर अनगिनत मवेशियों की मौत हो रही है। हद तो तब हो गई जब अपना मवेशी ढूंढने निकली एक महिला उस रसायन के दलदल में कमर तक जा धसी और 80 प्रतिशत झुलस गई। यह घटना तीन दिन पहले की है। अभी महिला चास के केएम मेमोरियल अस्पताल में जिंदगी और मौत के बीच झूल रही है।

 

 

 

 

घटना के इतने दिन बीत जाने के बाद भी उस महिला की सूद लेने न तो उन कंपनियों का कोई प्रतिनिधि आया और न ही जिला प्रशासन का कोई अधिकारी। वहीं इस घटना की सूचना जैसे ही यूथ इंटक के प्रदेश अध्यक्ष रवि चौबे को मिली वो तत्काल पहले घटना स्थल पर पहुंचे। जहां का नजारा देख वह दंग रह गए। बालीडीह गाँव के काफी नजिद झाड़ियों में कारखाने से निकलने वाले जहरीले व ज्वलनशील रासायनिक पदार्थों (छाई) का कई पहाड़ बना था। इसके बाद वो अस्पताल पहुंच उस छाई में धस कर झुलसी महिला से मिले। इसके बाद उन्होंने बोकारो उपायुक्त सहित प्रदेश के मुख्यमंत्री को इस बाबत पत्र लिख मामले में कार्रवाई की मांग की है।

 

 

उन्होंने पत्र में सरकार के नियमों का उलंघन कर बोकारो टिंबर, कास्ट्रोन, श्री भोले, ईस्टर्न नेफ्ता कंपनी प्रबधंन पर आरोप लगाते हुए ग्रामीण क्षेत्रों की तरफ खतरनाक छाई फेकने का आरोप लगा सरकार से इनके खिलाफ कार्रवाई की मांग की है। साथ ही घायल महिला के इलाज का खर्च और उन कंपनियों द्वारा महिला के परिवार को नियोजन दिलाने की भी मांग सरकार से की है।

 

 

 

 

 

 

 

‘अनल ज्योति’ के फेसबुक पेज से जुड़ने के लिए अभी इस लिंक पर क्लिक करके लाइक👍 का बटन दबाए…

https://www.facebook.com/analjyoti.in/?ti=as

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Article पसंद आया तो इसे अभी शेयर करें…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »