रूस की कोरोना वैक्सीन ‘स्पूतनिक’ का भारत में उत्पादन किए जाने का एलान

AJ डेस्क: भारत में कोरोना टीका संकट के बीच एक बड़ा कदम उठाया गया है। इसमें रूस की कोरोना वैक्सीन स्पूतनिक के भारत में उत्पादन को शुरू करने का ऐलान किया गया। स्पूतनिक कोरोना टीके का भारत में उत्पादन शुरू करने का यह ऐलान रूस डायरेक्ट इंवेस्टमेंट फंड (RDIF) और भारतीय दवा निर्माता कंपनी पैनेशिया बायोटेक ने किया है।

 

 

भारतीय दवा निर्माता कंपनी पैनेशिया बायोटेक द्वारा तैयार स्पूतनिक वैक्सीन की पहली खेप को पहले रूस में स्पूतनिक सेंटर भेजा जाएगा। जहां उसका क्वालिटी कंट्रोल चेक होगा। ये कोरोना टीका हिमाचल प्रदेश के बड्डी में बनाया जाएगा। सब ठीक रहा तो गर्मियों के आखिर में ही वैक्सीन का पूरी तरह से उत्पादन शुरू हो जाएगा।

 

 

अप्रैल में ही यह बात सामने आ गई थी कि रूस डायरेक्ट इंवेस्टमेंट फंड (RDIF) और भारतीय दवा निर्माता कंपनी पैनेशिया बायोटेक मिलकर स्पूतनिक कोरोना टीके का भारत में उत्पादन करेंगे। बताया गया है कि साला दोनों मिलकर 100 मिलियन (10 करोड़) खुराक बनाएंगे।

 

 

आरडीआईएफ के मुख्य कार्यकारी किरिल्ल डमित्रिव ने कहा, ‘पैनेशिया बायोटेक के साथ मिलकर भारत में उत्पादन की शुरुआत देश को महामारी से लड़ने में मदद की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।’

 

 

उन्होंने कहा कि स्पुतनिक-वी टीके का उत्पादन शुरू होने से भारत को कोरोना वायरस महामारी के संकटपूर्ण दौर से निकालने के सरकार के प्रयासों को समर्थन मिलेगा। बाद में टीके का दूसरे देशों को निर्यात भी किया जा सकेगा ताकि दुनिया के अन्य देशों में भी महामारी के प्रसार को रोका जा सके।

 

 

टीके के उत्पादन की शुरुआत पर पैनेशिया बायोटेक के प्रबंध निदेशक राजेश जैन ने कहा, ‘स्पुतिनक-वी का उत्पादन शुरू होना एक महत्वपूर्ण कदम है। आरडीआईएफ के साथ मिलकर हम उम्मीद करते हैं देश के लोग फिर से सामान्य स्थिति महसूस कर सकें साथ ही दुनिया के देशों में भी स्थिति सामान्य करने में मदद मिलेगी।’

 

 

भारत में तीन कोरोना टीकों को मिली है मंजूरी-

कोविशील्ड और कोवैक्सिन के बाद स्पूतनिक को भी भारत में इस्तेमाल की आपातकालीन मंजूरी मिल चुकी है। यह मंजूरी 12 अप्रैल 2021 को दी गई थी। फिर 14 मई को रूसी कोरोना वैक्सीन से टीकाकरण की शुरूआत हुई थी। फिलहाल डॉक्टर रेड्डी लैब्स देश की चुनिंदा जगहों पर स्पूतनिक का टीका लगा रही है।

 

 

 

 

 

 

 

‘अनल ज्योति’ के फेसबुक पेज से जुड़ने के लिए अभी इस लिंक पर क्लिक करके लाइक👍 का बटन दबाए…

https://www.facebook.com/analjyoti.in/?ti=as

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Article पसंद आया तो इसे अभी शेयर करें…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »