एसिड पीड़ितों को उनका अधिकार बताने पूजा पंडाल पहुंचे न्यायाधीश

AJ डेस्क: आजादी का अमृत महोत्सव कार्यक्रम के तहत प्रधान जिला एवं सत्र न्यायाधीश सह अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकार राम शर्मा के निर्देश पर न्यायिक दंडाधिकारियों के नेतृत्व में जिले में कार्यरत पीएलवी और एनजीओ, डालसा के पैनल अधिवक्ताओं के द्वारा जिले में स्थित सभी विधिक सहायता केंद्रों, पंचायतों एवं ग्रामीण इलाकों में डोर टू डोर जाकर विधिक जागरूकता शिविर का आयोजन किया। इस दौरान अवर न्यायिक दंडाधिकारी के द्वारा सहाना पहाड़ी स्थित दुर्गा पूजा पंडाल में मांँ दुर्गा की पूजा अर्चना कर जिले के सभी जनमानस के लिए सुख समृद्धि की कामना की गई।

 

 

इस बाबत जानकारी देते हुए प्राधिकार के प्रभारी सचिव सह अवर मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी कुलदीप मान ने बताया कि नालसा के द्वारा दस जन कल्याणकारी योजनाएं चलाई जा रही है जिसमें आज विशेष रूप से एसिड अटैक पीड़िता को मिलने वाला मुआवजा एवं सरकारी लाभ से संबंधित योजनाओं की जानकारी दी गई ताकि एसीड पीड़ित को समाज में सम्मान के साथ जीने का हक मिल सके।

 

 

उन्होंने बताया कि सरकार द्वारा चलाई जा रही जन कल्याणकारी योजनाओं के विषय में लोगों को डोर टू डोर जाकर जानकारी दी जा रही है। सरकारी योजनाओं का लाभ दिलाना एवं ज्यादा से ज्यादा गरीब, लाचार, वंचित जनमानस तक पहुंचने का लक्ष्य जिला विधिक सेवा प्राधिकार का है। ग्रामीण जनता को सरकार द्वारा चलाई जा रही जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ सुगमता से पहुंचाया जा सके इसके लिए लगातार जागरूकता फैलाई जा रही है।

 

 

यह कार्यक्रम 14 नवंबर तक निरंतर जारी रहेगा एवं साथ ही सुलभ एवं त्वरित न्याय दिलाने हेतु जिला विधिक सेवा प्राधिकार के द्वारा मध्यस्था, लोक अदालत, स्थाई लोक अदालत की मदद से न्यायालयों में सालों से लंबित मामलों का सुलह- समझौता कराकर वादों का निपटारा कराने में अहम भूमिका अदा किया जा रहा है।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »