भारत दर्शन : ज्योतिर्लिंग स्पेशल ट्रेन को हरी झंडी दिखा बिदा किया विधायक ने

AJ डेस्क: भारत दर्शन के तहत शुक्रवार को ज्‍योतिर्लिंग स्‍पेशल ट्रेन धनबाद से खुली। विधायक राज सिन्हा ने हरी झंडी दिखाकर ट्रेन को रवाना किया। ट्रेन सुबह 8 बजे प्लेटफॉर्म संख्या चार से रवाना हुई। करीब साढ़े छह सौ तीर्थ यात्री इस ज्‍योतिर्लिंग स्‍पेशल ट्रेन में यात्रा कर रहे हैं। धनबाद से करीब डेढ़ सौ यात्री है।

 

 

विधायक राज सिन्हा ने इसे एक अच्छी पहल बताया। भारत दर्शन योजना के तहत लोगों को धामों की यात्रा कराने का यह अवसर प्रदान करने के लिए उन्होंने देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, रेलमंत्री को बधाई दी। उन्होंने कहा सब्सिडी दर पर लोगों को अवसर दिया जा रहा है जोकि एक सरहानीय पहल है।

 

 

काशीधाम के लिए भी चले स्पेशल ट्रेन-

उन्होंने कहा लोगों को काशी धाम की यात्रा कराने के लिए भी आईआरसीटीसी द्वारा एक स्पेशल ट्रेन चलायी जानी चाहिए। आज काशीधाम आध्यात्मिक, सांस्कृतिक आर्थिक रूप से केंद्र बन चुका है। काशीधाम भगवान के त्रिशूल पर बसी नगरी है। लोग काशी धाम की यात्रा कर सके इसके लिए स्पेशल ट्रेन चले इसका भी प्रयास करेंगे।

 

 

इस यात्रा के दौरान पर्यटक और श्रद्धालु महाकालेश्‍वर, ओंकारेश्‍वर, सोमनाथ, नागेश्‍वर, त्र्यंबकेश्वर, भीमाशंकर ज्‍योतिर्लिंग, द्वारकाधीश मंदिर, शिरडी के साईं बाबा, शनि सिंगनापुर में भी पूजा-अर्चना कर सकेंगे साथ ही पर्यटक स्‍टैच्‍यू ऑफ यूनिटी का भी दीदार कर सकेंगे। पूरी यात्रा 12 रात और 13 दिनों की है। इस यात्रा में लोगों के खाने-पीने, ठहरने और बस की सुविधा भी मुहैया कराई जाएगी।

 

 

इंडियन रेलवे कैटरिंग एण्ड टूरिज्म कॉरपोरेशन लिमिटेड जो कि रेल मंत्रालय के अंतर्गत-भारत सरकार का उपकम है तथा रेलवे बोर्ड के वित्तीय वर्ष 2021-2022 में निर्देशानुसार तीर्थयात्री विशेष पर्यटक ट्रेन का आयोजन किया जा रहा है।

 

 

इससे पूर्व वैष्णो देवी के साथ उत्तर भारत दर्शन के लिए 12 दिसंबर से तीर्थयात्री विशेष पर्यटक ट्रेन रांची से खुली। श्रद्धालुओं को वैष्णोदेवी, हरिद्वार, मथुरा, वृंदावन, राम जन्मभूमि मंदिर के दर्शन कराये जाएंगे। यह यात्रा 8 रात और 9 दिन की यात्रा है।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »