मुजफ्फरपुर के नूडल्स फैक्ट्री के बॉयलर में विस्फोट, 7 कर्मियों के चिथड़े उड़े

AJ डेस्क: बिहार में रविवार सुबह हादसे में 7 लोगों की मौत हो गई। मुजफ्फरपुर जिले के बेला फेज-2 की नूडल्स फैक्ट्री में बॉयलर फटने से भीषण धमाका हो गया। हादसे के वक्त फैक्ट्री में कई मजदूर काम कर रहे थे। मृतकों में दो लोगों की शिनाख्त हो गई है। इनमें एक संदीप कुमार, बाॅयलर ऑपरेटर, मुसहरी बहादुरपुर छपरा और दूसर विनोद राय, मुसहरी का रहने वाला है। बाकी 5 बॉडी की शिनाख्त अब तक नहीं हो पाई है। किसी का सिर्फ हाथ मिला है, तो किसी का सिर्फ पैर।

 

 

धमाके से बगल की चूड़ा और आटा फैक्ट्री भी क्षतिग्रस्त हो गई है। इन फैक्ट्रियों में काम कर रहे 2 लोग भी घायल हुए हैं। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने हादसे पर दुख जताते हुए जांच का आदेश दिया है। CM ने कहा, ‘जांच के लिए पटना से अधिकारियों की टीम भेजी जा रही है। जांच रिपोर्ट के बाद दोषियों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी।’ मौके पर IG सहित DM-SSP पहुंच गए हैं। रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है।

 

 

 

 

 

 

नूडल्स फैक्ट्री में धमाके की आवाज सुनकर आसपास मौजूद लोग घटनास्थल की तरफ भागे और लोगों का रेस्क्यू करने की कोशिश की। धमाके की आवाज करीब 5 किलोमीटर दूर तक सुनाई दी। नूडल्स फैक्ट्री पूरी तरह तबाह हो गई है। मौके पर फायर ब्रिगेड की 5 गाड़ियां पहुंची हैं। बेला थाना और मिठनपुरा थाना की पुलिस भी घटनास्थल पर पहुंच गई है।

 

 

धमाके के बाद फैक्ट्री कबाड़ के ढेर की तरह नजर आने लगी। धमाके वाली जगह पर बड़ी-बड़ी मशीनें लोहे के ढेर में तब्दील हो गईं। फैक्ट्री के करीब रहने वाले लोगों ने बताया कि ब्लास्ट की वजह से आसपास की जमीन तक हिल गई। पहले सभी ने सोचा की भूकंप आया है। लोग अपने-अपने घरों से बाहर निकल आए। बाद में हादसे की जानकारी मिली। सदर अस्पताल पहुंचे जख्मी दीपेश और पंकज ने बताया कि सुबह सभी अपने काम में जुटे थे। अचानक धमाका हुआ। कुछ समझ पाते, इससे पहले ही मशीन नीचे गिरने लगी। कई साथी उसमें दब गए। परिसर में चीख-पुकार मच गई।

 

 

 

 

 

 

CM नीतीश कुमार ने मुआवजे का ऐलान किया है। उन्होंने कहा- हादसा दुखद है। मारे गए सभी मृतकों के परिजनों को 4-4 लाख रुपए मुआवजा दिया जाएगा। साथ ही घायलों का ठीक ढंग से इलाज कराया जाएगा। वहीं, बिहार के उद्योग मंत्री शहनवाज हुसैन ने घटना पर दुख जताते हुए कहा कि सरकार हर पहलू की जांच कर रही है। किसी भी दोषी को बख्शा नहीं जाएगा। जिला प्रशासन के साथ-साथ उद्योग विभाग के अफसर भी मौके पर मौजूद हैं और पूरा सहयोग कर रहे हैं।

 

 

अचानक तेज धमाके के साथ जमीन हिल गई, मशीन गिरने लगी, चीख-पुकार से होश उड़ गए। मुजफ्फरपुर के DM प्रणव कुमार ने बताया कि विस्फोट के चलते आसपास की फैक्ट्रियों की दीवारें तक क्रैक हो गईं। घायलों को इलाज के लिए एसकेएमसीएच में भर्ती कराया जा रहा है। रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »