देवघर : बाबा बैद्यनाथ मंदिर में हंगामा, लाठी चार्ज, विधायक अंबा की नाराजगी

AJ डेस्क: झारखंड के देवघर में महाशिवरात्रि पर बाबा वैद्यनाथ मंदिर में अफरा-तफरी मच गई। बताया जा रहा है कि कुछ भक्त VIP गेट से जलाभिषेक के लिए अंदर जाने की कोशिश कर रहे थे, इसी दौरान कुछ देर के लिए हालात बिगड़ गए। अफरा-तफरी में 10 लोग घायल हो गए।

 

 

बताया जा रहा है कि शीघ्र दर्शनम् के काउंटर के पास यह घटना हुई। भीड़ को नियंत्रित करने के लिए मंदिर प्रबंधन और जिला प्रशासन ने श्रद्धालुओं पर लाठियां भांजी। मौके पर पूजा के लिए पहुंचीं बड़कागांव की कांग्रेस विधायक अंबा प्रसाद को भी अव्यवस्था का शिकार होना पड़ा। व्यवस्था को लेकर शिकायत करने पहुंची विधायक से मंदिर प्रबंधन समिति के लोगों से बहस हो गई।

 

 

अंबा ने अफरा-तफरी में घायल हुए लोगों से मुलाकात की। जब वह प्रशासन से शिकायत करने गईं तो उन्हें अंदर नहीं जाने दिया गया। उन्होंने कहा कि मंदिर में भक्तों के लिए बेहतर इंतजाम नहीं किए गए।

 

 

आरोप लगाया कि देवघर SDO दिनेश कुमार यादव और मंदिर व्यवस्थापक रमेश परिहस्त ने उनके साथ बहस की। फिलहाल स्थिति नियंत्रण में है। शीर्घ दर्शनम् के लिए 500 रुपए शुल्क के साथ लगने वाली कतार करीब डेढ़ किलोमीटर तक लंबी बताई जा रही है।

 

 

घटना के बाद गोड्डा लोकसभा क्षेत्र से भाजपा सांसद निशिकांत दुबे ने सोशल मीडिया पर लाठीचार्ज का वीडियो जारी करते हुए कहा है कि जब आस्था पर राजनीति हावी हो तो श्रद्धालुओं का यही हाल होता है। मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने देवघर को बर्बाद करने की सुपारी किसी को दे रखी है।

 

 

अव्यवस्था में घायल होने वालों में दो महिलाएं बिहार की हैं। घटना में बिहार की रहने वाली संगीता देवी बेहोश हो गई थी। जिन्हें इलाज के लिए बाबा मंदिर उप स्वास्थ्य केंद्र पहुंचाया गया। प्रथम उपचार के दौरान पता चला कि महिला का दायां पैर भीड़ से दबने के कारण टूट गया है।जिनको बेहतर इलाज के लिए सदर अस्पताल भेजा गया। वहीं बेगूसराय की गीता देवी के सिर में चोट लगी है।

 

 

मंदिर में हुई अव्यवस्था को लेकर लोगों में भारी नाराजगी है। शिवरात्रि के दिन पैदा हुए हालात को देखते हुए जिले की पूरी प्रशासनिक टीम को बदलने की मांग की जा रही है। दावा किया जा रहा है कि यह टीम श्रावणी मेले की भीड़ को नियंत्रित नहीं कर सकेगी। मंदिर में हुई अफरा-तफरी में 10 लोगों के घायल होने की जानकारी सामने आ रही है।

 

 

देवघर के उपायुक्त मंजूनाथ भजंत्री ने कहा कि पूरी व्यवस्था चुस्त-दुरुस्त है। कुछ लोग अफवाह फैलाने की कोशिश कर रहे हैं। इससे बचने की आवश्यकता है। देवघर जिला प्रशासन की पूरी निगरानी में यह प्रक्रिया बेहद सुचारू तरीके से संचालित की जा रही है।

 

 

देवघर में महाशिवरात्रि पर बाबा वैद्यनाथ का जलाभिषेक करने के लिए भक्तों का सैलाब दिखाई दिया। सुबह 3 बजे मंदिर परिसर में सरकारी पूजा हुई। इसके बाद सुबह 4 बजे श्रद्धालुओं के जलार्पण के लिए पट खोल दिए गए। मंदिर में कतारबद्ध तरीके से श्रद्धालुओं के सुगम जलार्पण की व्यवस्था की गई थी। सुबह मंदिर में विशेष पूजा के बाद श्रद्धालुओं को प्रवेश दिया गया। हर दिन एक लाख भक्त बाबा के दरबार में आते हैं। मनोकामना लिंग के नाम से प्रसिद्ध् दरबार में जो एक बार आते हैं वह बार-बार आने से अपने को नहीं रोक पाते हैं। सुबह जैसे ही पट खोले गए श्रद्धालुओं ने जलार्पण के लिए दौड़ लगा दी। चौतरफा हर-हर महादेव की आवाज गूंज रही थी। श्रद्धालुओं के साथ-साथ ड्यूटी में तैनात अधिकारी और पुलिस के जवान भी बोल बम के नारे लगा रहे थे।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Input-Dainik Bhaskar

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »