जयनगर से जनकपुर के बीच रेल सेवा शुरू, PM ने दिखाई हरी झंडी

AJ डेस्क: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और नेपाल के उनके समकक्ष शेर बहादुर देउबा ने शन‍िवार को बिहार में जयनगर और नेपाल के कुर्था के बीच सीमा पार रेल नेटवर्क का उद्घाटन किया। इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा कि देउबा जी और मैंने व्यापार और सभी प्रकार से क्रॉस बॉर्डर कनेक्‍ट‍िव‍िटी इनीस‍िएट‍िव को प्राथमिकता देने पर सहमत‍ि जताई है। जयनगर-कुर्था रेल लाइन की शुरुआत इसी का एक भाग है। दोनों देशों के लोगों के बीच सुगम, बाधारहित आदान-प्रदान के लिए ऐसी योजनाएं बेहतरीन योगदान देंगी। खास बात यह है कि करीब आठ सालों से बंद इस ट्रेन सेवा के शुरू होने पर ट्रेन में सिर्फ भारतीय व नेपाली यात्री ही सफर कर पाएंगे।

 

 

दूसरे देशों के यात्रियों को इस ट्रेन में अभी सफर करने की अनुमति नहीं दी गई है। रेलवे बोर्ड द्वारा जारी एसओपी में इसकी चर्चा है। इस ट्रेन सेवा पर पूरा नियंत्रण नेपाल रेलवे का होगा। अभी जयनगर से कुर्था के बीच ट्रेन चलेगी। आने वाले दिनों में इसे वर्दीवास तक बढ़ाया जाएगा। ट्रेन के परिचालन के लिए कोंकण रेलवे ने दो रैक उपलब्ध कराए हैं, जिनका परिचालन अभी कोंकण रेलवे के कर्मी नेपाली रेल कर्मियों के साथ करेंगे। कोंकण रेलवे के कर्मी करीब छह महीने तक नेपाली रेलकर्मियों को ट्रेन परिचालन की ट्रेनिंग देंगे।

 

 

 

 

 

 

आइए एक नजर डालते हैं इस रेल नेटवर्क पर-

-यह सेवा बिहार के जयनगर से नेपाल के जनकपुर में कुर्था तक जाएगी।

 

-खंड का रेलवे ट्रैक 35 किलोमीटर लंबा है और यह दोनों देशों के बीच रेल लाइन का पहला खंड है।

 

-यह खंड पिछले साल ₹619 करोड़ में पूरा हुआ था।

 

-जयनगर-कुर्था खंड 68.7 किमी जयनगर-बिजलपुरा-बरदीबास रेल लिंक का हिस्सा है। यह लिंक मोदी सरकार की 8.77 अरब एनपीआर की अनुदान सहायता के तहत बनाया गया था।

 

-रेलवे लाइन के बचे हुए हिस्से का निर्माण दो चरणों में किया जाएगा।

 

-ब्रॉड गेज रेलवे संचालन के लिए नैरो गेज को बदलकर नया बुनियादी ढांचा बनाया गया था, जिसे सात साल से अधिक समय पहले बंद कर दिया गया था।

 

-एक रिपोर्ट के मुताबिक, ट्रेन 140 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगी और इसमें कुल 1100 यात्री यात्रा कर सकते हैं।

 

-यात्रियों को यात्रा के लिए एक फोटोयुक्त पहचान पत्र प्रस्तुत करना होगा।

 

-ट्रेन के सभी बोगियों में यात्रियों के लिए वॉशरूम होंगे।

 

-र‍िपोर्ट में कहा गया है कि नेपाल रेलवे जयनगर से जनकपुर स्टेशन के लिए 60 नेपाली रुपये (INR 37.50) और एसी कोच के लिए 300 नेपाली रुपये (INR 187.50) चार्ज करेगा।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »