कोरोना काल में माता-पिता को खोने वाले बच्चों को “पी एम केयर्स फोर चिल्ड्रेन” का मिला सहारा

AJ डेस्क: वैश्विक महामारी कोविड-19 के कारण अपने माता पिता को खोकर अनाथ हुए बच्चों के लिए पीएम केयर्स फॉर चिल्ड्रन योजना लागू की गई है। सोमवार को माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से योजना के विभिन्न पहलुओं पर प्रकाश डाला और बच्चों के बैंक खातों में पीएम केयर्स फंड से छात्रवृत्ति की राशि भेजी।

 

 

इस अवसर पर वैश्विक महामारी में अपने माता पिता को खोने वाले बच्चे को माननीय प्रधानमंत्री का पत्र, स्नेह पत्र (पीएम केयर्स का प्रमाण पत्र), पीएम केयर्स फॉर चिल्ड्रेन की पासबुक, आयुष्मान भारत योजना का हेल्थ कार्ड प्रदान किया गया। इस अवसर पर सांसद पशुपतिनाथ सिंह ने कहा कि कोरोना काल में अपने माता पिता को खोने वाले बच्चों को सशक्त बनाने, उनकी देखभाल और सुरक्षा सुनिश्चित करना इस योजना का उद्देश्य है। साथ ही ऐसे बच्चों को शिक्षा और स्कॉलरशिप के जरिए सशक्त बनाने के साथ 23 साल की उम्र में 10 लाख रुपए की वित्तीय सहायता देकर उन्हें आत्मनिर्भर बनाना है। यह योजना हेल्थ इंश्योरेंस के जरिए ऐसे बच्चों की सेहत का भी ख्याल रखती है। इसके तहत उन्हें 5 लाख रुपए का हेल्थ इंश्योरेंस मिलेगा।

 

 

उपायुक्त संदीप सिंह ने कहा कि यदि बच्चे को प्रॉफेशनल कोर्स के लिए, हायर एजुकेशन के लिए एजुकेशन लोन चाहिए होगा, तो पीएम केयर्स उसमें भी मदद करेगा। रोजमर्रा की दूसरी जरूरतों के लिए अन्य योजनाओं के माध्यम से 4 हजार रुपए हर महीने की व्यवस्था भी की गई है। वहीं 18 से 23 साल के युवाओं को हर महीने स्टाइपेंड मिलेगा और जब वे 23 साल के होंगे तब 10 लाख रुपये उनको एक साथ मिलेंगे। योजना में प्रत्येक बच्चे को 20 हजार रुपये की स्कालरशिप देने की व्यवस्था है। आज बच्चे को आयुष्मान भारत-प्रधान मंत्री जन आरोग्य योजना के तहत पीएम केयर्स फार चिल्ड्रेन पासबुक, हेल्थ कार्ड, माननीय प्रधानमंत्री का पत्र, स्नेह पत्र प्रदान किया गया।

 

 

कार्यक्रम में सांसद धनबाद पशुपतिनाथ सिंह, उपायुक्त संदीप सिंह, डीडीसी शशि प्रकाश सिंह, विधायक धनबाद के प्रतिनिधि मनोज मालाकार, डीएसडब्ल्यूओ स्नेह कश्यप, जिला बाल संरक्षण पदाधिकारी साधना सिंह, किशोर न्याय बोर्ड की सदस्य पूनम सिंह, प्रोटेक्शन ऑफिसर आनंद कुमार, सीडब्ल्यूसी के मीरा सिंह, प्रेम कुमार, ममता अरोरा, लीगल कम प्रोबेशन ऑफीसर विश्वंभर पोद्दार सहित अन्य लोग उपस्थित थे।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »