विशेष : “नेता जी” के विचारधाराओं से प्रेरित युवक ने बना डाली “18फीट” का पेंटिंग

AJ डेस्क: देश के महान स्वतंत्रता सेनानी नेताजी सुभाष चंद्र बोस का आज जन्मदिन है। देशभर में नेताजी का जन्मदिन धूमधाम से मनाया जा रहा हैं। बता दें कि भारत सरकार नेताजी का जन्मदिन पराक्रम दिवस के तौर पर मना रही है। इस बीच उनके जन्मदिन आसनसोल के 16 वर्षीय अपूर्व दत्ता ने नेताजी की 18 फीट की शानदार पेंटिंग बनाई, जो अब चर्चा का विषय बन चुकी है।

 

 

अपूर्व ने इंटरनेट पर नेताजी की जानकारी जुटाकर महज पांच दिनों में यह पेंटिंग बना दी। इस पेंटिंग की चर्चा देश ही नहीं बल्कि पूरे विश्व में हो रही है। अपूर्व 10वीं का छात्र है। सोशल मीडिया पर भी लोग इस पेंटिंग की खुब चर्चा कर रहे हैं। बचपन से ही जुनूनी रहे अपूर्व ने नेताजी का देश के प्रति योगदान को देखते हुए यह पेंटिंग बनाने का निश्चय किया। अपूर्व ने बताया कि नेताजी ने देश के लिए बहुत कुछ किया है। इसलिए उसने भी यह पेंटिग बनाई है ताकि युवा पीढ़ी नेताजी के बारे में जान सके।

 

 

अपूर्व ने बताया कि युवा सोशल मीडिया पर रील बनाकर अपना कीमती समय बर्बाद कर रहे हैं। उसने बताया कि युवाओं को नेताजी की विचारधारा को समझना चाहिए। उनकों नेताजी की राह पर चलकर अखंड भारत बनाने में अपना योगदान देना चाहिए।

 

 

 

 

 

 

भारतीय स्वतंत्रता संग्राम में अनेक महापुरुषों ने अपना योगदान दिया था जिनमें नेताजी सुभाष चंद्र बोस का नाम पहली पंक्ति में है। हमें अंग्रजी हुकूमत से आज़ादी 15 अगस्त 1947 को मिली, लेकिन करीब 4 साल पहले ही सुभाष चंद्र बोस ने हिन्दुस्तान की पहली सरकार का गठन कर दिया था। इस लिहाज से 21 अक्टूबर 1943 का दिन हर भारतीय के लिए बेहद ही खास और ऐतिहासिक है। उन्होंने आजादी से पहले ही सिंगापुर में आजाद हिंद सरकार की स्थापना की।

 

 

नेताजी ने इस सरकार के जरिए अंग्रेजों को साफ कर दिया कि अब भारत में उनकी सरकार का कोई अस्तित्व नहीं है और भारतवासी अपनी सरकार चलाने में पूरी तरह से सक्षम हैं। आजाद हिंद सरकार के बनने से आजादी की लड़ाई में एक नए जोश का संचार हुआ। करीब 8 दशक पहले 21 अक्टूबर 1943 को देश से बाहर अविभाजित भारत की पहली सरकार बनी थी। उस सरकार का नाम था आजाद हिंद सरकार।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »