TSF का शंकर नेत्रालय के सहयोग से मोतियाबिंद शिविर का आयोजन

AJ डेस्क: सामुदायिक देखभाल पहल के हिस्से के रूप में, टाटा स्टील फाउंडेशन, झरिया डिवीजन ने शंकर नेत्रालय के सहयोग से पेमिया ऋषिकेश मेमोरियल पब्लिक स्कूल, बंसकापुरिया, भेलाटांड़ में समुदाय के लिए मुफ्त मोतियाबिंद शिविर का आयोजन किया। इस कार्यक्रम में मथुरा प्रसाद महतो, विधायक टुंडी विधानसभा मुख्य अतिथि थे और मयंक शेखर, चीफ, सिजुआ ग्रुप, झरिया डिवीजन, टाटा स्टील सम्मानित अतिथि थे।

 

 

वित्त वर्ष’23 में आयोजित यह सातवां शिविर दो चरणों में आयोजित किया जा रहा है, स्क्रीनिंग चरण 22/01/2023 से 25/01/2023 तक और सर्जरी चरण 27/01/2023 से 31/01/2023 तक चलेगा। शिविर के दौरान, शंकर नेत्रालय के डॉ. सुजॉय सरकार और डॉ अहाना सेन की निगरानी में 575 स्क्रीनिंग और 275 सर्जरी के मामलों की पहचान की गई है।

 

 

हर साल टाटा स्टील फाउंडेशन शंकर नेत्रालय के सहयोग से सीएसआर गतिविधि के हिस्से के रूप में अपने संचालन के क्षेत्रों में मोतियाबिंद शिविर आयोजित करता है। पिछले सात वर्षों में, इस पहल के माध्यम से क्षेत्र में 7800 से अधिक रोगियों की जांच की गई है और 2461 रोगी लाभान्वित हुए हैं।

 

 

इस शिविर का मुख्य उद्देश्य दूर-दराज के गांवों में मोतियाबिंद से पीड़ित वृद्ध लोगों तक पहुंचना है। मोबाइल आई सर्जिकल यूनिट (MESU) के माध्यम से मरीजों को दी जाने वाली जांच और ऑपरेशन की सुविधा पूरी तरह से निःशुल्क है। मेसू को आईआईटी मद्रास के सहयोग से शंकर नेत्रालय, चेन्नई द्वारा विकसित किया गया है। तमिलनाडु में उद्यम की सफलता के साथ, शंकर नेत्रालय ने टाटा ट्रस्ट के सहयोग से झारखंड में टाटा स्टील द्वारा लॉजिस्टिक्स एंड ग्राउंड सपोर्ट के साथ परियोजना का विस्तार किया है।

 

 

इस अवसर पर जी एफ तारापोरवाला, हेड, भेलाटांड़ कोल प्रिपरेशन प्लांट, झरिया डिवीजन, टाटा स्टील, राजेश कुमार, यूनिट लीड, टाटा स्टील फाउंडेशन, झरिया डिवीजन, डॉ. पी एन सिंह, रजिस्ट्रार, टाटा स्टील फाउंडेशन,शंकर राव, जनरल
सेक्रेटरी, टाटा स्टील फाउंडेशन इंप्लॉयी यूनियन, डॉ बी पात्रा, मेडिकल ऑफिसर (होम्योपैथी), बिपिन सिंह चौधरी, मैनेजर कम्यूनटी डेवलपमेंट, महमूद आलम, सेक्रेटरी, राष्ट्रीय कोलियरी मजदूर यूनियन, भेलाटांड़ कोलियरी, लीज होल्ड वाले क्षेत्रों के सीसी सदस्य, पीआरआई सदस्य और टाटा स्टील फाउंडेशन के अन्य कर्मचारी भी मौजूद थे।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »