मैट्रिक और इंटर की परीक्षा की तैयारी में जुटा प्रशासन

AJ डेस्क: उपायुक्त सह जिला दंडाधिकारी संदीप सिंह ने सोमवार को न्यू टाउन हॉल में जिले में आगामी 14 मार्च से शुरू होने वाली मैट्रिक – इंटर परीक्षा की तैयारियों को लेकर शिक्षा पदाधिकारी, सभी परीक्षा केंद्र अधीक्षकों, प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचलाधिकारी, थाना प्रभारियों आदि के साथ बैठक की।

 

 

बैठक में जिला शिक्षा पदाधिकारी भूतनाथ रजवार ने बताया कि जिले में मैट्रिक परीक्षा के परीक्षार्थियों की संख्या 28794 है। जबकि, इंटर परीक्षा के परीक्षार्थियों की संख्या 26334 है। जिले में मैट्रिक परीक्षा को लेकर कुल 103 केंद्र एवं इंटर परीक्षा के लिए 88 केंद्र बनाए गए हैं। प्रश्न पत्रों एवं उत्तर पुस्तिकाओं/ओएमआर सीट को रखने के लिए संबंधित प्रखंड के राष्ट्रकृत बैंक एवं कोषागार को चिन्हित किया गया है।

 

 

उपायुक्त ने कहा कि जहां प्रश्न पत्र रहेगा (वज्रगृह), वहां किसी तरह की कोई कोताही नहीं हो। सभी जगह सीसीटीवी की निगरानी में प्रश्न एवं उत्तर पुस्तिका/ओएमआर सीट रहेंगे, इसे सुनिश्चत करें। परीक्षा केंद्रों में मूलभूत सुविधाएं बिजली, पर्याप्त रौशनी, शौचालय, पेयजल आदि की व्यवस्था हो, ताकि परीक्षार्थियों को किसी तरह की परेशानी नहीं हो। प्रश्न पत्र ले जाने वाले दंडाधिकारी, पुलिस बल ससमय अपने प्रखंड के स्ट्रांग रूम से प्रश्न पत्र, उत्तर पुस्तिका,ओएमआर सीट लेंगे और परीक्षा केंद्र में एक घंटे पहले पहुंचाना सुनिश्चित करेंगे। बीडीओ और सीओ सभी परीक्षा केंद्रों का स्वयं निरीक्षण कर व्यवस्था का जायजा लेंगे।

 

 

उपायुक्त ने कहा कि झारखंड अद्यिविद्य परिषद (जैक) से प्राप्त गाइड लाइन को सभी केंद्राधीक्षक पढ़ लें। गाइड लाइन के अनुरूप ही परीक्षा का संचालन करना है। किसी भी तरह की कोई चूक नहीं हो। छोटी- मोटी सभी कार्य को वर्कआउट कर लें। उन्होंने केंद्राधीक्षकों को कदाचारमुक्त माहौल में परीक्षा को संपन्न कराने को लेकर आवश्यक दिशा – निर्देश दिया। साथ ही उन्होंने कहा कि मैट्रिक – इंटर परीक्षा को लेकर भी संबंधित थाना प्रभारी अलर्ट मोड में रहेंगे। परीक्षा को बेहतर ढंग से संपन्न कराना हम सभी की जिम्मेवारी है। जिन्हें भी जो दायित्व दिया जाएगा। वह उसका शतप्रतिशत पालन सुनिश्चित करेंगे।

 

 

मौके पर उपायुक्त संदीप सिंह, निदेशक डीआरडीए मुमताज अली अहमद, जिला शिक्षा पदाधिकारी भूतनाथ रजवार, अनुमंडल पदाधिकारी प्रेम कुमार तिवारी, डीएसपी लॉ एंड ऑर्डर अरविन्द कुमार बिन्हा, सभी प्रखंड के प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचलाधिकारी, थाना प्रभारी, केंद्रों के केंद्राधीक्षक, प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी, बैंक के प्रतिनिधिगण आदि उपस्थित थे।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »