धनबाद : रेल यात्रियों का आभूषण टपाने वाले गिरोह का खुलासा, दो पकड़ाए

AJ डेस्क: धनबाद रेल मंडल में मिशन यात्री सुरक्षा के तहत आरपीएफ पोस्ट तथा आइपीएफ सीआइबी धनबाद की संयुक्त टीम के द्वारा रेलयात्रियों के सोने एवं चांदी के आभूषणों की चोरी करनेवाले एक गिरोह का खुलासा किया गया है। शुक्रवार को वरीय मंडल सुरक्षा आयुक्त सैयद सरफराज अहमद ने इस संबंध में जानकारी दी।

 

 

उन्होंने बताया कि आइपीएफ, सीआइबी धनबाद के पर्यवेक्षण में गठित टास्क टीम के द्वारा प्राप्त सूचना के आधार पर उप-निरीक्षक आभाष चन्द्र सिंह तथा उप-निरीक्षक संतोष कुमार सिंह यादव, तथा सीआइबी के सिटी फूलचंद महतो, सिटी विनय कुमार, सिटी भगवान ओझा तथा आरपीएफ पोस्ट गोमो के सिटी चंदन कुमार के द्वारा धनबाद स्टेशन प्लेटफॉर्म संख्या 01 पर गाड़ी संख्या 13554 को चेक किया गया, तो मुखबिर द्वारा बताए गए हुलिये से मिलते जुलते तीन व्यक्ति गाड़ी से उतरते दिखे, जिनमें दो व्यक्तियों को वहीं पकड़ लिया गया तथा तीसरा व्यक्ति दूसरी साइड से उतरकर भागने लगा। जिसका पीछा किया गया। उक्त व्यक्ति स्टेशन के दक्षिणी छोर पर पार्किंग के निकट एक पल्सर मोटर साइकिल संख्या JH10CL7439 पर बैठ भागने का प्रयास कर रहा था, लेकिन टास्क टीम के वहां पहुंचता देख वह बाइक वही छोड़कर भाग गया।

 

 

पकड़े गए व्यक्तियों से पूछने पर उसने अपना नाम मुमताज अंसारी, शमशेरनगर, ऊपर कूल्ही, न्यू इमामबारा के पास झरिया, वलीउद्दीन उर्फ सुजल, जामा मस्जिद के पास बेला, चौपारण तथा मौके से फरार व्यक्ति का नाम सलाम अंसारी गरिमानपट्टी 10 नंबर बनियाहीर झरिया बताया। पकड़े गए गिरोह के सदस्यों ने बताया कि फरार व्यक्ति ही गिरोह का मास्टर माइंड है तथा उसके साथ ही ये सभी काम करते हैं। पूछताछ के क्रम में पकड़े गए व्यक्तियों ने स्वीकार किया कि धनबाद-गया इन्टरसिटी में चढ़े तथा निचले सीट पर कुछ औरतों को देखकर ऊपर रखे उनके बैग के पास बैठ गए और धोखे से एक बैग का चेन सलाम अंसारी द्वारा पेचकस के द्वारा खोला गया। जिसके बाद हाथ डालकर उसमें रखा एक गहना का छोटा बैग निकालकर सीट के किनारे खड़े वलीउद्दीन को दे दिया।

 

 

उन्होंने बताया कि जब हमलोग दूसरी बोगी में में जाकर बैग को खोलकर देखा तो उसमें सोना चांदी का गहना था, जो मेरे पिट्ठू बैग में रखा है। उसके पिट्ठू बैग को चेक करने पर एक जोड़ा सोने का झुमका, सोने का लोकेट, सोने का नोजपिन, एवं चांदी का कुछ पायल इत्यादि, एक पेचकस तथा आधा ब्लेड पाया गया। जिसका वजन मौके पर बगल के स्वर्णकार को बुलाकर कराने पर 6.460 ग्राम सोना तथा 102 ग्राम चांदी पाया गया। जिसे उप-निरीक्षक आभाष चन्द्र सिंह के द्वारा जब्त किया गया तथा पार्किंग के पास पाई गई मोटरसाइकिल JH10CL7439 को भी जब्त किया गया है।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »