तेतुलमारी के एक आउट सोर्सिंग में भड़की भीषण आग

AJ डेस्क: धनबाद के तेतुलमारी थाना अंतर्गत बीसीसीएल के एरिया-4 स्थित मोदीडीह कोलियरी में संचालित भूमि कन्या आउटसोर्सिंग कंपनी में हैवी ब्लास्टिंग और अवैध कोयला खनन के कारण उत्खनन स्थल पर भीषण आग लग गई है। आउटसोर्सिंग कम्पनी डीजीएमएस के नियमो का उलघनन कर बदस्तूर हैवी ब्लास्टिंग कर अग्नि प्रभावित कोयला खदान में उत्खनन कर रही है। जिसका परिणाम है कि आग ने अपना रौद्र रूप अख्तियार कर लिया है।

 

 

अगलगी वाले कोयला खदान से महज 50 से 100 मीटर की दूरी पर ही आबादी वाली बस्ती भी है। जहां सैकड़ों लोग रहते है। वहीं यहाँ रह रहे लोगों को अब भय सताने लगा है कि जिस प्रकार से आउटसोर्सिंग कंपनी ब3बेधड़क बड़ी-बड़ी ब्लास्टिंग कर आग की लपटों को हवा दे रही है, उससे कही यह बस्ती ही इस प्रचंड आग की लपटों के चपेट में न आ जाए।

 

 

दहशत में जी रहे स्थानीय लोगों में अब बीसीसीएल और आउटसोर्सिंग प्रबंधन के प्रति आक्रोश दिखाई दे रहा है। स्थानीय मनोज चौहान ने बताया कि शनिवार संध्या लगभग 6:00 बजे यहाँ ब्लास्टिंग किया गया। जिससे चारों और धुआ धुआ हो गया, लेकिन उस समय तक आग नहीं देखा गया था। लेकिन देर रात यह आग भीषण रूप में सबके सामने आया। आग की लपटे मानो आसमान छू रही है। जिससे लोगों में भय का माहौल उत्पन्न हो गया है। रविवार सुबह ग्रामीण उत्खनन स्थल पर पहुच कर आग पर काबू पाने के साथ साथ यहाँ रह रहे लोगों को किसी सुरक्षित स्थान पर बसाने की मांग प्रबंधन से की।

 

 

वही कंपनी की ओर से आग पर काबू पाने के लिए जेसीबी और हाईवा ट्रक जैसे बड़ो वाहनों को लगाया गया है। बावजूद इसके आग धीरे-धीरे अपना दायरा बढ़ा रही है।

 

 

वही परियोजना पदाधिकारी संजय चौधरी ने कहा कि यह परियोजना अग्निप्रभावित है। इसलिए यहाँ आग भड़क गई है। कोई लापरवाही नही हुई है। आग पर काबू पाने का प्रयास जारी है। लोगो को विस्थापित करने को लेकर जमीन दे दिया गया है।

 

 

ज्ञात हो 3 महीने पहले 23 मार्च को इसी भूमि कन्या आउटसोर्सिंग में चाल धँसने की घटना घटी थी। जिसमें 5 लोग काल की गाल में समा गए थे और आधा दर्जन से अधिक मजदूरो के घायल होने की खबर सामने आई थी, लेकिन आउटसोर्सिंग कंपनी और बीसीसीएल प्रबंधन ने घटना से इनकार कर दिया था।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »