टाटा स्टील झरिया डिवीजन को गोल्डन पी कॉक इको इनोवेशन पुरस्कार मिला

AJ डेस्क: टाटा स्टील, झरिया डिवीजन को 2023 के लिए प्रतिष्ठित गोल्डन पीकॉक इको-इनोवेशन अवार्ड से सम्मानित किया गया है। यह पुरस्कार सस्टेनेबल माइनिंग प्रथाओं के लिए टाटा स्टील की उल्लेखनीय प्रतिबद्धता को मान्यता देता है, विशेष रूप से भूमिगत कोयला खदानों में भंडारण के लिए औद्योगिक अस्वीकृत पदार्थों के अभिनव उपयोग के लिए।

 

 

यह सम्मानित सम्मान भारत के पूर्व मुख्य न्यायाधीश एम.एन. वेंकटचलैया की अध्यक्षता में इंस्टीट्यूट ऑफ डायरेक्टर्स (आईओडी) द्वारा आयोजित पर्यावरण प्रबंधन और जलवायु परिवर्तन पर 24वें अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन के दौरान प्रदान किया गया। टाटा स्टील के जामाडोबा ग्रुप के चीफ नरेंद्र कुमार गुप्ता और टाटा स्टील के झरिया के प्लानिंग हेड राज अंकुर ने कंपनी की ओर से पुरस्कार प्राप्त किया।

 

 

टाटा स्टील ने रॉ मैटेरियल के खनन से लेकर अपने परिचालन में स्थिरता को लगातार प्राथमिकता दी है। क्षेत्र में कंपनी के महत्वपूर्ण प्रयासों ने ईको-इनोवेशन श्रेणी में इसकी पहचान सुनिश्चित की है, जो इसकी नेतृत्व स्थिति को बनाए रखने की प्रतिबद्धता को रेखांकित करता है।

 

 

उपलब्धि पर टिप्पणी करते हुए, टाटा स्टील के वाइस प्रेसिडेंट, रॉ मैटेरियल, डी. बी. सुंदर रामम ने कहा कि, “टाटा स्टील माइनिंग सहित अपनी सभी प्रक्रियाओं में सस्टेनेबिलिटी के लिए लगातार प्रयास कर रहा है। झरिया डिवीजन ने एक सदी से अधिक लंबे समय से सस्टेनेबल माइनिंग के लिए एक मील का पत्थर स्थापित किया है। टाटा स्टील को दिए गए पुरस्कार ने एक बार फिर सस्टेनेबल माइनिंग और हरित कल के प्रति हमारी अटूट प्रतिबद्धता को प्रदर्शित किया है।”

 

 

गोल्डन पीकॉक इको-इनोवेशन अवार्ड सामग्री दक्षता, पर्यावरणीय प्रभाव, नई प्रक्रियाओं और उत्पादों के लाभ और आर्थिक मूल्य वितरण सहित विभिन्न परियोजना मापदंडों के आधार पर प्रविष्टियों का मूल्यांकन करता है। एक वैश्विक और विविध खनन व्यवसाय के रूप में, टाटा स्टील दुनिया भर में सस्टेनेबल माइनिंग प्रथाओं के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध है।

 

 

उत्पादन, उत्पादकता और खान सुरक्षा पर जोर देते हुए, कंपनी प्राकृतिक संसाधनों का प्रबंधन करती है, विविधता को बढ़ावा देती है और समावेशी विकास के लिए सामाजिक और पर्यावरणीय स्थिरता को बढ़ावा देती है। टाटा स्टील ने अपने खनन कार्यों को डीकार्बोनाइज करने के लिए अपने आपूर्तिकर्ताओं के साथ हाई-स्पीड डीजल के बजाय तरलीकृत प्राकृतिक गैस जैसे वैकल्पिक ईंधन का उपयोग करने के लिए ट्रायल रन शुरू किया है।

 

टाटा स्टील माइनिंग को रिस्पॉन्सिबल क्रोमियम मान्यता प्राप्त हुई है, जो किसी भारतीय कंपनी के लिए पहली बार है। कंपनी को 2023 में सबसे मूल्यवान खनन और धातु ब्रांड के रूप में भी मान्यता दी गई है और लगातार सात वर्षों तक ‘मास्टर ऑफ रिस्क इन मेटल्स एंड माइनिंग’ के लिए आईआरएमए पुरस्कार जीते हैं।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »