अमन हत्या कांड: जेलर निलंबित, दो पिस्टल बरामद, चार FIR दर्ज

AJ डेस्क: सोमवार को अमन सिंह हत्याकांड मामले में जांच करने धनबाद पहुंचे जेल आईजी उमा शंकर सिंह ने सर्किट हाउस में मीडिया कर्मियों से बात की। उन्होंने बताया कि रविवार को मंडल कारा धनबाद में जेल के अंदर गोलीबारी की एक घटना में हॉस्पिटल वार्ड में संसिमित कैदी अमन सिंह की गोली लगने से मृत्यु हो गयी। गोली मारने वाले की पहचान सुंदर महतो के रूप में की गयी है।

 

 

घटना के तुरंत बाद मौके पर जिला के उपायुक्त, वरीय पुलिस अधीक्षक, धनबाद जिला प्रशासन के अन्य वरीय पदाधिकारी एवं पुलिस बल के साथ पहुँचे एवं स्थिति को नियंत्रण में लेते हुए अविलंब घायल कैदी अमन सिंह को एसएनएमएमसीएच में बेहतर इलाज के लिए भेज गया, जहाँ डॉक्टर द्वारा कैदी अमन सिंह को मृत घोषित कर दिया गया।

 

 

उन्होंने बताया कि घटना के बाद जिला प्रशासन एवं जेल प्रशासन द्वारा अलग अलग टीम बनाकर सभी वार्डो, सेलो एवं पूरे परिसर की सघन तलाशी ली गयी। तलाशी की दौरान छह मोबाइल और 18000 रूपए बरामद हुए।

 

 

उन्होंने बताया कि मौके पर स्थिति को संभालते हुए जिला एवं जेल प्रशासन द्वारा कैदियों में आपसी टकराव एवं गैंगवार की संभावना को देखते हुए अलग-अलग गुटों के कैदियों को फ़ौरन अलग अलग सेल में बंद किया गया।

 

 

इस मामले में जिला प्रशासन द्वारा एडीएम लॉ एंड आर्डर, अपर समाहर्ता, सिटी एसपी की त्रिस्तरीय समिति बनाकर सम्पूर्ण घटनाक्रम एवं सुरक्षा में चूक की जांच के लिए निर्देशित किया गया है। राज्य स्तर से कारा निरीक्षणालय के द्वारा सहायक कारा महानिरीक्षक – 1, सहायक कारा महानिरीक्षक – 2 एवं विशेष कार्य पदाधिकारी, कारा निरीक्षालय की त्रिस्तरीय समिति बनाकर जांच के लिए निर्देशित किया गया है। जिला प्रशासन द्वारा सीसीटीवी फुटेज की जांच एवं वार्डो / सेलो में सघन छापेमारी के लिए 24 x 7 तीन टीम का गठन कर मंडल कारा में प्रतिनियुक्त किया गया है।

 

 

उन्होंने बताया कि सीसीटीवी फुटेज की जांच के दौरान उक्त घटना में प्रयुक्त हथियार को ट्रेस करते हुए कारा परिसर से दो पिस्टल बरामद किए गए हैं। उक्त घटनाक्रम में कुल 4 प्राथमिकी दर्ज की गई है। साथ ही हॉस्पिटल वार्ड में घटनास्थल की बेरीकेडिंग करते हुए उसे सेनीटाइज कर दिया गया है।

 

 

वहीं जेल प्रशासन के द्वारा वैसे पदाधिकारी/कर्मी को चिन्हित किया गया है जिनकी लापरवाही से उपरोक्त घटना घटी। इसे गंभीर चूक मानते हुए उक्त घटनाक्रम में लापरवाही बरतने वाले 2 कक्षपालों (एक्स आर्मी मैन) की संविदा रद्द कर दी गई है। वहीं 5 कक्षपालों को निलंबित करते हुए इन्हें केंद्रीय कारागार हजारीबाग में उनका मुख्यालय निर्धारित करते हुए विभागीय कार्रवाई के अधीन रखा गया है। मंडल कारा धनबाद में कक्षपालों की कमी को देखते हुए 7 कक्षपालों को अन्यत्र जेल से मंडल कारा धनबाद में पद स्थापित किया गया है।

 

 

इसके साथ ही जेलर, मंडल कारा, धनबाद – मो. मुसत्कीम अंसारी को तत्काल प्रभाव से निलंबित एवं स्थानांतरित करते हुए विभागीय कार्रवाई चलाने का निर्देश दिया गया है। मंडल कारा, चतरा के जेलर को तत्काल प्रभाव से मंडल कारा, धनबाद के जेलर के रुप में पदस्थापित किया गया है।

 

 

इसके साथ ही उपरोक्त घटनाक्रम को देखते हुए जेल सुपरिटेंडेंट, मंडल कारा धनबाद एवं उपायुक्त की अनुसंशा के आलोक में कुल 23 कैदियों को राज्य के अन्य कारा में स्थानांतरित करने का निर्देश दिया गया है।

 

 

वर्तमान में स्थिति नियंत्रण में है, परंतु मामले की संवेदनशीलता को देखते हुए जिला प्रशासन के वरीय पदाधिकारी – डीसीएलआर, जिला पुलिस के वरीय पुलिस पदाधिकारी – डीएसपी लॉ एंड आर्डर को डे टू डे मॉनिटरिंग एवं गतिविधियों पर नजर रखने के लिए प्रतिनियुक्त किया गया है।

 

 

जिला पुलिस धनबाद द्वारा आरोपी सुंदर महतो की रिमांड के लिए न्यायालय को अनुरोध किया गया था, जिसके आलोक में न्यायालय ने कुल 5 दिनों का रिमांड दिया है। रिमांड के दौरान पूछताछ के क्रम में डिटेल जांच के पश्चात स्थितियां और स्पष्ट हो पाएगी।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »