लापरवाही या बदइंतजामी: PMCH के ICU में लगी आग, आनन् फानन में मरीजों को निकाला गया

AJ डेस्क: देश की कोयला राजधानी धनबाद के सबसे बड़े सरकारी कॉलेज अस्पताल में लापरवाही किस हद तक व्याप्त हो चुकी है उसका एक नमूना कल देर रात उस वक्त देखने को मिला जब मरीज अस्पताल के सबसे संवेदनशील वार्ड में गहरे नींद में सोए हुए थे। ठीक उसी समय एक लापरवाही की वजह से वार्ड में भयंकर आग लग गई। वो तो मरीजों की किस्मत अच्छी थी की उनकी जान बच गई, वरना कोयलांचल के लिए मंगलवार की सुबह एक भयावह सुबह साबित हो सकता था।

 

 

धनबाद के सरायढेला थाना क्षेत्र स्थित पाटलिपुत्रा मेडिकल कॉलेज एवम अस्पताल (पीएमसीएच) का इंटेंसिव केयर यूनिट (आईसीयू), हिंदी में कहें तो ‘गहन चिकित्सा विभाग।’ यहाँ कल देर रात भीषण आग लग गई। इस आग से आईसीयू वार्ड में अफरा-तफरी मच गई। किसी तरह यहाँ इलाजरत मरीजों को आईसीयू से बाहर निकाल कर सुरक्षित जगह पर पहुँचाया गया। इसके बाद आईसीयू में लागी आग पर किसी तरह काबू पाया जा सका। इस दौरान वार्ड और आस-पास इतना धुँआ फैल चुका था कि मरीजों को सांस लेने में भी काफी दिक्कत हो रही थी।

 

 

जानकारी के अनुसार आईसीयू में लगे एसी में शॉर्ट सर्किट की वजह से यह आग लगी। लेकिन एसी में शॉर्ट सर्किट क्यों हुई यह जाँच का विषय है।

 

हम बता दें ऐसे मरीजों को जिन्हें कोई गंभीर मेडिकल परेशानी होती है, उन्हें विशेष प्रकार की सेवा दी जाती है उन्हें इंटेंसिव केयर यानि गहन देखभाल कहा जाता है। अस्पताल के जिस वार्ड में मरीजों को यह सेवा दी जाती है उसे आईसीयू कहा जाता है। इन वार्ड में विशेष रूप से प्रशिक्षित हेल्थकेयर पेशेवरों को नियुक्त किया जाता है जो यहाँ एडमिट मरीजों का देखभाल करते है। यहाँ विशेष निगरानी उपकरण भी लगे होते है। ऐसे में इन उपकरणों में आग लग जाना और मरीजों की जान पर बन आना एक घोर लापरवाही के श्रेणी में आता है।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Article पसंद आया तो इसे अभी शेयर करें!

  •  
    34
    Shares
  • 34
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »