रेल टिकट पर पी एम की तस्वीर का मामला: चार रेलकर्मियों पर गिरी गाज

AJ डेस्क: लोकसभा चुनाव की सरगर्मियों के बीच रेलवे टिकट पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तस्‍वीर को लेकर उपजा विवाद एक बार फिर सुर्खियों में है। यात्रियों को पीएम मोदी की तस्‍वीर वाला टिकट जारी करने के मामले में संज्ञान लेते हुए इस मामले में कुल चार लोगों को सस्‍पेंड कर दिया गया है। इनमें दो रिजर्वेशन क्‍लर्क, एक चीफ रिजर्वेशन सुपरवाइजर और एक कमर्शियर इंस्‍पेक्टर शामिल हैं। इसे चुनाव आचार संहिता का उल्‍लंघन माना गया है। मामले की जांच की जा रही है।

 

 

पीएम मोदी की तस्‍वीर वाला रेलवे टिकट यूपी के बाराबंकी में यात्रियों को जारी किया गया था। जिन यात्रियों को यह टिकट जारी किया गया, उनमें मोहम्‍मद शब्‍बार रिजवी भी शामिल हैं, जिन्‍होंने निर्वाचन आयोग में इसकी शिकायत की। उनका कहना है कि उन्‍होंने अपनी रिश्‍तेदार के लिए बराबंकी से वाराणसी तक का टिकट खरीदा था, जिस पर पीएम मोदी की तस्‍वीर देखकर वह चौंक गए।

 

 

उन्‍हें अच्‍छी तरह मालूम था कि यह चुनाव आचार संहिता का उल्‍लंघन है। ऐसे में उन्‍होंने टिकट देने वाले रेलकर्मी से इस बारे में बात की। उनका कहना है कि इस पर रेलकर्मी ने उसे झिड़क दिया। उन्‍होंने यह भी कहा कि कुछ अन्‍य यात्रियों को भी ऐसा टिकट दिया गया, जिस पर उन्‍होंने आपत्ति जताई, पर रेलकर्मियों ने किसी की बात नहीं सुनी। इसे आदर्श चुनाव आचार संहिता का उल्लंघन समझते हुए उन्‍होंने इसकी शिकायत निर्वाचन आयोग में दर्ज कराई, जिसके बाद चार रेल कर्मचरियों को सस्‍पेंड कर दिया गया। इससे पहले दो कर्मचारियों को निलंबित किए जाने की बात सामने आई थी।

 

 

 

वहीं, रेल कर्मियों का कहना है कि पीएम मोदी की तस्‍वीर वाले टिकट का पेपर रोल गलती से ‘पेपर मशीन’ में लग गया था। स‍ब-डिविजनल मजिस्‍ट्रेट (SDM) संदीप गुप्‍ता ने बताया कि 13 अप्रैल को शिफ्ट बदलने के बाद पुराने गलती से पुराने पेपर रोल का इस्‍तेमाल हुआ और इसे प्रिंटिंग मशीन में लगाया गया। उन्‍होंने पूर्व में दो रेलकर्मियों को सस्‍पेंड किए जाने की बात कही थी, जबकि बाद में निलंबित कर्मचारियों की संख्‍या चार बताई गई।

 

 

 

इससे पहले मार्च में तृणमूल कांग्रेस ने पीएम मोदी की तस्‍वीर वाले रेलवे टिकट को लेकर निर्वाचन आयोग से शिकायत की थी और कहा था कि बीजेपी आदर्श चुनाव आचार संहिता का उल्‍लंघन कर रही है। टीएमसी की शिकायत के बाद रेलवे ने ऐसे टिकटों को वापस लेने का ऐलान किया था। टिकटों पर विभिन्‍न सरकारी योजनाओं का हवाला देते हुए पीएम मोदी की तस्‍वीर को लेकर टीएमसी ने आपत्ति जताई थी।

 

 

इसके बाद सोशल मीडिया पर ऐसी तस्‍वीरें भी सामने आई थीं, जिसमें यूजर्स ने शताब्‍दी ट्रेन में यात्रियों को दिए जाने वाले कागज के कप पर पीएम मोदी के चुनाव प्रचार अभियान से जुड़ी ‘मैं भी चौकीदार’ लाइन के मुद्रित होने का मसला उठाया। इसके बाद रेलवे ने ऐसे सभी कपों को वापस लेने का ऐलान किया था और ठेकेदार पर एक करोड़ रुपये का जुर्माना लगाने की बात भी कही थी।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Article पसंद आया तो इसे अभी शेयर करें!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »