“घाघ धंधेबाज” खुलकर खेल रहे कोयला चोरी-कोयला चोरी का खेल (भाग-एक)

AJ डेस्क: काले हीरे की नगरी में मौका मिले और यहां के घाघ धंधेबाज “कोयला खेलें-कोयला खेलें” का खेल शुरू करने में पिछड़ जाएँ, ऐसा हो ही नहीं सकता। आम आवाम से लेकर सरकारी तंत्र “राष्ट्रीय महापर्व” मनाने की तैयारी में जुटे हुए है तो वहीं कोयला के छोटे से बड़े मगरमच्छ अपने काले कारोबार को बुलन्दी पर पहुंचाए हुए हैं। अनल ज्योति ने जब इसकी पड़ताल की तो एक और चौंकाने वाली जानकारी सामने आयी।

 

 

धनबाद की पहचान ही “काले हीरे” से है। काले हीरे पर ही यहां की अर्थ व्यवस्था टिकी हुई है। जिला के लगभग हर क्षेत्र में अवैध कोयला के घाघ कारोबारी आसन्न जमाये बैठे हुए हैं। बस, उन्हें मौका मिलनी चाहिए। फिर तो वह पलक झपकते ट्रक का ट्रक, हाइवा का हाइवा कोयला खपा जायेंगे और ढेकार तक नहीं लेंगे। अनल ज्योति के पड़ताल में पता चला कि जिले के एक विशेष विधान सभा क्षेत्र ने काले हीरे के काले धंधे में अपना परचम लहरा रखा है। क्षेत्र के एक दबंग सम्मानित पद वाले का जिसे आशीर्वाद मिलेगा, वही काले हीरे का स्वाद चख सकता है। यदि वह दबंग व्यक्ति न चाहे तो वहां पता भी नहीं खड़क सकता है। यहां कहा जा सकता है कि उस दबंग का समानांतर व्यवस्था क्षेत्र में कायम है। सुरक्षित ढंग से कोयला चोरी-कोयला चोरी का खेल खेलना है तो उस सम्मानित दबंग का आशीर्वाद लेना ही पड़ेगा।

 

 

धनबाद के बाघमारा, गोविंदपुर, बरवा अड्डा, झरिया, निरसा, पंचेत सहित कुछ अन्य क्षेत्र में कुछ खास लोग अभी धड़ल्ले से काले हीरे का काला धंधा परवान पर चढ़ाए हुए हैं। यहां सभी अवैध कारोबारी एक बात का दावा करते है कि उन्हें “ऊपर से आशीर्वाद” प्राप्त है। लेकिन यह समझ नहीं आता कि ऊपर से आशीर्वाद या परमिशन का उनका संकेत किसके लिए है। इधर वरीय पुलिस अधीक्षक आए दिन अपनी SOG टीम से अवैध कारोबारियों के यहां छापामारी कराते रहते हैं। अभी पूरा तंत्र राष्ट्रीय महापर्व के सफल आयोजन की तैयारी में व्यस्त है। क्षेत्रवार स्थानीय तंत्र के सेटिंग पर अवैध कोयला के कारोबार धड़ल्ले से फल फूल रहा है। अनल ज्योति अपने पाठकों और प्रशासनिक तंत्र के सामने इस काले खेल का पूरा चिठ्ठा खोलने जा रहा है।

 

 

अनल ज्योति काले हीरे के काले खेल के मगरमच्छ कहे जाने वाले गोयल बन्धु के नदी किनारे से GT रोड तक के खेल से इस एपिसोड की शुरुआत करेगा। पहले भूली में अब धनबाद में रहने वाले एक दरबारी के प्यारा सोनू की सक्रियता, महथा और अंसारी के साथ कपूर, रौनक की बात होगी ही। किस्मत वाले जैन, अग्रवाल और सिंह के सिंडिकेट जिसे कहते हैं किसी “बाबा” का आशीर्वाद प्राप्त है, इनके बारे में भी अनल ज्योति क्रमशः खुलासा करेगा।

 

नोट: अनल ज्योति के सुधि पाठक इसपे अपनी प्रतिक्रिया देना चाहें तो आपका स्वागत है। राष्ट्र की सम्पति दोनों हाथ लूटने वाला कोई हमारी नजर से बच रहा हो तो आप इसकी सूचना मेरे व्हाट्सअप पर दें। आपकी सुचना का पड़ताल कर आपकी बात भी रखी जाएगी। व्हाट्सएप्प नम्बर अरुण कुमार तिवारी- 9431125566 एवम राहुल झा- 7979919366 है।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Article पसंद आया तो इसे अभी शेयर करें!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »