“फेनी” का असर, आंध्र में बारिश शुरू, ओड़िसा में ट्रेनें प्रभावित, अलर्ट जारी

AJ डेस्क: ओडिशा में आने वाले भयंकर चक्रवाती तूफान फेनी की आशंका की बदौलत गुरुवार रेलवे ने यात्रियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए 100 अधिक ट्रेनों को रद्द कर दिया। दूसरी और भुवनेश्वर और पुरी की तरफ जाने वाली ट्रेनों को 2 मई शाम के वक्त तक बंद रखने की योजना बनाई है। दरअसल भुवनेश्वर मौसम विभाग की ओर से जारी अलर्ट के मुताबिक फेनी नाम के इस भीषण चक्रवाती तूफान आने की आशंका 3 मई शुक्रवार दोपहर के समय तक बताई गई है। ऐसे में नवीन पटनायक की सरकार इस चक्रवाती तूफान से लोगों को सुरक्षित रखने हेतु पुख्ता तैयारियां में कोई कमी नहीं छोड़ना चाहती है। इसके अलावा रेलवे ने कुछ ट्रेनों के रूट में भी परिवर्तन किया है। तो वही इस भयानक तूफान के चलते आंध्र प्रदेश में भारी बारिश भी शुरू हो चुकी है।

 

 

इसके अलावा भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण की ओर से इस फेनी चक्रवाती तूफान को मद्देनजर रखते हुए सभी तटीय इलाके वाले एयरपोर्ट के लिए हाई अलर्ट जारी किया है। ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि सभी सावधानियों और एसओपी को तुरंत ध्यान में रखा जाए। गौरतलब है कि फेनी चक्रवाती तूफान की वजह से जिन ट्रेनों को रद्द किया है गया है, उनमें नई दिल्ली से भुवनेश्वर की ओर 2 मई को जाने वाली राजधानी एक्स्प्रेस ट्रेन संख्या 22812, इसी रूट की एक और राजधानी एकस्प्रेस ट्रेन संख्या 22824 और आनंद बिहार टर्मिनल से पुरी को जाने वाली नंदन कनन एक्सप्रेस ट्रेन संख्या 12816 के सहित और भी कई ट्रेनों को रद्द किया गया है। इसके साथ ही हावड़ा और पुरी को जाने वाली ट्रेनों को भी रेलवे ने रद्द कर दिया है।

 

 

वहीं 3 मई शुक्रवार भुवेश्नवर से नई दिल्ली को जाने वाली राजधानी एक्सप्रेस ट्रेन संख्या 22823, दूसरी ओर पुरी से नई दिल्ली की ओर जाने वाली नीलांचल एक्सप्रेस ट्रेन संख्या 12875, पुरी से हरिद्वार को जाने वाली उत्कल एक्सप्रेस ट्रेन संख्या 18477 और पुरी से नई दिल्ली की ओर जाने वाली पुरुषोत्तम एक्सप्रेस ट्रेन संख्या 12801 रद्द कर दी गई हैं। हालांकि इस तूफान के आने से पहले लोगों को सुरक्षित निकालने के लिए दक्षिण पूर्व रेलवे ने दो स्पेशल ट्रेनों को दोपहर 3 बजे से शाम 6 बजे तक चलाने की भी योजना बनाई थी।

 

 

इसके अलावा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी चक्रवाती तूफान फैनी के लिए तैयारियों को लेकर एक उच्च स्तरीय बैठक बुलाई थी। जिसमें एनडीआरएफ, एनडीएमए, पीएमओ के वरिष्ठ अधिकारी, गृह सचिव और आईएमडी आदि के वरिष्ठ अधिकारी शामिल थे।

 

 

इसके साथ ही जिन ट्रेनों के रूट में रेलवे ने बदलाव किया है उसमें 3 मई को विशाखापत्तनम-अमृतसर हरिकुंड एक्सप्रेस ट्रेन संख्या 18507 शामिल है। अब यह ट्रेन विजयनगरम-टिटलागढ़-संबलपुर जंक्शन के रास्ते चलाई जाएगी। इसके अलावा भुवनेश्वर मौसम केंद्र के डायरेक्टर एच.आर. विश्वास की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक फेनी चक्रवाती तूफान पुरी सहित अन्य तटीय क्षेत्रों में तबाही मचा सकता है। इस भंयकर फेनी तूफान में हवा की रफ्तार को 175-185 किलोमीटर प्रति घंटे से लेकर 205 किलोमीटर तक चलने की संभावना है।

 

 

 

 

 

 

 

 

Article पसंद आया तो इसे अभी शेयर करें!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »