पांचवे चरण का मतदान: झारखण्ड समेत 7 राज्यों के 51 सीट पर कल वोटिंग

AJ डेस्क: लोकसभा चुनाव 2019 जारी है और अब तक 4 चरणों के मतदान हो चुके हैं। कल यानी सोमवार 6 मई को पांचवें चरण की वोटिंग है और इस दौरान 7 राज्यों की 51 लोकसभा सीटों पर करोड़ों लोग अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। चुनाव आयोग ने उत्तर प्रदेश, बिहार, मध्य प्रदेश, राजस्थान, जम्मू-कश्मीर, झारखंड और पश्चिम बंगाल में 6 मई को पांचवे चरण के लिए होने वाले लोकसभा चुनाव की सारी तैयारी कर ली हैं। पांचवे चरण में कांग्रेस और बीजेपी के कई दिग्गजों की किस्मत का फैसला होने वाला है जिसमें यूपी की अमेठी सीट से कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, रायबरेली से यूपीए चेयरपर्सन सोनिया गांधी, लखनऊ से केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह, अमेठी से केंद्रीय मंत्री स्मृति इरानी, टीएमसी नेता दिनेश त्रिवेदी, जयपुर रूरल से केंद्रीय मंत्री राज्यवर्धन राठौड़, हजारीबाग से जयंत सिन्हा, खूंटी से अर्जुन मुंडा, कोडरमा से बाबूलाल मरांडी, बीकानेर से अर्जुनराम मेघवाल समेत कई दिग्गज नेता हैं।

 

 

मालूम हो कि अब तक हुए लोकसभा चुनाव 2019 के सभी चरणों में अच्छी वोटिंग हुई है। 11 अप्रैल को हुए पहले चरण की वोटिंग में 69.5 फीसदी, 18 अप्रैल को हुए दूसरे चरण में 69.44 फीसदी, 23 मई को हुए तीसरे चरण में 68.4 फीसदी, 29 अप्रैल को हुए चौथे चरण में 65.51 फीसगी वोटिंग हुई है। 6 मई को पांचवें चरण की वोटिंग यूपी, बिहार, मध्य प्रदेश, राजस्थान, पश्चिम बंगाल, जम्मू-कश्मीर और झारखंड में है।

 

 

 

इन राज्यों की लोकसभा सीटों पर होने हैं चुनाव

लोकसभा चुनाव 2019 के पांचवें चरण में सोमवार 6 मई को 7 राज्यों की 51 लोकसभा सीटों पर मतदान होने हैं। इनमें उत्तर प्रदेश की 14 सीटें (अमेठी, रायबरेली, लखनऊ, सीतापुर, मोहनलालगंज, फतेहपुर, बांदा, फिरोजाबाद, धौरहरा, बाराबंकी, कौशांबी, कैसरगंज, गोंडा और बहराइच), बिहार की 5 सीटें (हाजीपुर, मुजफ्फरपुर, मधुबनी, सारन, सीतामढ़ी), राजस्थान की 12 सीटें ( जयपुर ग्रामीण, जयपुर, अलवर, भरतपुर, झुंझुनू, चुरू, बीकानेर, गंगानगर, करौली धौलपुर, नागौर, दौसा और सीकर), पश्चिम बंगाल की 7 सीटों (बंगांव, बैरकपुर, हावड़ा, उलुबेरिया, श्रीरामपुर, हुगली, आरामबाग), मध्य प्रदेश की 7 सीटों (दमोह, रीवा, होशंगाबाद, खजुराहो, सतना, बैतूल, टीकमगढ़), जम्मू-कश्मीर की 2 सीट (लद्दाख और शोपियां) और झारखंड की 4 सीटों (रांची, कोडरमा, खूंटी और हजारीबाग है।

 

 

उल्लेखनीय है कि पांचवें चरण में दो कांग्रेस शासित राज्य मध्य प्रदेश और राजस्थान में भी चुनाव होने हैं। इन राज्यों में बीजेपी को कांग्रेस से कड़ी टक्कर मिलने वाली है। लोकसभा चुनाव 2019 के पांचवें चरण में बीजेपी के सामने 39 सीटों को अपने खाते में बचाए रखने की चुनौती है जिनमें यूपी की 12, मध्य प्रदेश की 7, राजस्थान की 12, झारखंड की 4, बिहार की 3 और जम्मू-कश्मीर की 1 सीट है।

 

 

 

 

 

 

 

Article पसंद आया तो इसे अभी शेयर करें!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »