कोयलांचल यानि झरिया: अजब-गजब ढंग से जमा हुआ है काला हीरा की मंडी (भाग- 6)

AJ डेस्क: कोयलांचल यानि झरिया कोयलांचल। काला हीरा की बात हो और झरिया कोयलांचल की चर्चा तक न हो, ऐसा भला कैसे हो सकता है। फिर झरिया कोयलांचल कहें या सिंदरी पुलिस अनुमंडल का क्षेत्र। जिला के अन्य क्षेत्र में डंके की चोट पर जब काला हीरा का खेल जारी है तो झरिया कोयलांचल भला पीछे क्यूँ रहेगा। यहां न तो कोयले की कमी है न ही धंधेबाज की।

 

 

चलिए हम इस एपिसोड को झरिया, घनुआडीह और तिसरा थाना क्षेत्र से शुरू करते हैं। गोलकडीह, घनुआडीह मोहरी बांध, कोड्ढिया पट्टी दुर्गापुर, बालुगद्दा, शिमला बहाल, कुस्तौर, भूतगढिया, सिंह नगर, राजपुर, एन सी पैच के ओ सी पी क्षेत्र में छोटे-बड़े स्तर पर इन दिनों धड़ल्ले से काला हीरा का काला खेल जारी है।

 

 

सूत्र बताते हैं कि 365 दिन कोयला का अवैध काम करने वाला चौहान उर्फ़ करपुर इन दिनों फिर सक्रिय हो गया है। यह दबंग भी है। इसके काम में जो बाधा डालता है, उसकी पिटाई भी हो जाती है। ऐसा ही एक घटना झरिया के पूर्व थानेदार के कार्यकाल में घटा भी था। यह चौहान अभी काम का तरीका बदले हुए है।खनन करने वालों को यह बोड़ा उपलब्ध करा देता है। बोड़ा में कोयला पैक कर उसे बालुगद्दा में जमा किया जाता है फिर रात में ट्रक के माध्यम से वह कोयला जी टी रोड के भट्ठों में भेज दिया जाता है।

 

 

एक बाबा हैं। चौबे बाबा के नाम से फेमस हैं। कोयला के अवैध कारोबार पर कर्फ्यू भी लग जाए तो कोई फर्क नहीं पड़ता। प्रतिदिन दो तीन ट्रक का कोटा है। वह किसी कीमत पर इतना माल रोज निकाल ही लेते हैं। हाल ही में बाबा का धनबाद के दो अलग अलग थाना में कोयला ट्रक पकड़ाया था। बाबा भी जेल की सफर कर आए और फिर नए सिरे से अखाडा में कूद पड़े हैं। बाबा से केसरी कमजोर कैसे हो सकता है। वैसे भी यह सब तो साधारण व्यक्ति हैं जो काला कारोबार से धनी हुए हैं, इनपे लक्ष्मी की कृपा बरसी है। लेकिन बस्ताकोला राजपुर क्षेत्र में एक माँ शारदा के भी उपासक भी इस काले खेल से आने वाली लक्ष्मी के दर्शन से अपने को रोक नहीं पाता है। कलम का यह सिपाही पवन की गति का दिमाग और पहुंच बनाए हुए है।

 

 

नेता हैं, क्षेत्र में तूती बोलती है। किसी ने नजर मिलाने की गलती की तो उसकी खैर नहीं। उसके क्षेत्र में दूसरा कारोबारी दखल दे पसन्द नहीं। शिमला बहाल और कुस्तौर एरिया में उत्खनन करने वाले सीधे इस नेता जी के यहां माल गिराते हैं। नेता जी का एकक्षत्र राज है। इसी तरह एक मुखिया जी हैं। रहते तो गोल माल तरफ हैं। लेकिन एन सी पैच, पहाबीड़ी, तरफ से इनका माल निकलता है और वह बलियापुर क्षेत्र में जमा होने के पश्चात फिर जी टी रोड़ निकल जाता है। अलग-अलग खेमों में बंटे यह अवैध कारोबारी कुल मिलाकर बड़े पैमाने पर काम कर लेते हैं।

 

 

नोट: अनल ज्योति के सुधि पाठक इसपे अपनी प्रतिक्रिया देना चाहें तो आपका स्वागत है। राष्ट्र की सम्पति दोनों हाथ लूटने वाला कोई हमारी नजर से बच रहा हो तो आप इसकी सूचना मेरे व्हाट्सएप्प पर दें।आपकी सुचना का पड़ताल कर आपकी बात भी रखी जाएगी। व्हाट्सएप्प नम्बर अरुण कुमार तिवारी- 9431125566 एवम राहुल झा- 7979919366 है।

 

 

 

 

 

 

 

 

Article पसंद आया तो इसे अभी शेयर करें!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »