MP में भूचाल: भाजपा गया गवर्नर के दरबार बोला- कांग्रेस अल्पमत में, सरकार हटावें

AJ डेस्क: 2019 लोकसभा चुनाव के आखिरी चरण के चुनाव समाप्त होते ही तमाम एग्जिट पोल देश में एनडीए की सरकार बनाने का दावा कर रहे हैं। इसके ठीक एक दिन बाद मध्य प्रदेश में कमलनाथ की अगुवाई वाली कांग्रेस सरकार पर संकट के बादल मंडराने लगे हैं। अंग्रेजी समाचार चैनल टाइम्स नाउ की रिपोर्ट के मुताबिक बीजेपी का एक प्रतिनिधी मंडल राज्यपाल आनंदीबेन पटेल से मिलने गया है। बीजेपी ने दावा किया है कि प्रदेश की कमलनाथ सरकार अल्पमत में आ गई है। बीजेपी ने अल्पमत की सरकार को हटाने का आग्रह राज्यपाल से किया है।

 

 

2018 विधानसभा चुनावों में मध्य प्रदेश की 230 विधानसभा सीटों के लिए चुनाव हुए। इन चुनावों में बहुमत के लिए जरूरी 116 सीटें कोई भी पार्टी जीतने में कामयाब नहीं हो पाई थी।  कांग्रेस सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी और उसे 114 सीटें मिलीं जो बहुमत से 2 सीटें कम थीं। दूसरे नंबर पर भारतीय जनता पार्टी रही थी जिसे 109 सीटें मिली थीं। मायावती की बहुजन समाज पार्टी को 2 सीटें मिली थीं। वहीं समाजवादी पार्टी भी 1 सीट जीतने में कामयाब रही थी। मध्य प्रदेश में कांग्रेस को बहुमत के लिए दो सीटों की जरूरत थी। बसपा के दोनों विधायकों और सपा के एक विधायक के समर्थन के बाद कांग्रेस बहुमत का आंकड़ा छू पाने में कामयाब हुई थी।

 

 

बसपा प्रमुख मायावती कांग्रेस पर लगातार रही हैं हमलावर

मध्य प्रदेश में अगर बसपा के 2 विधायक अपना समर्थन वापस ले लेते हैं तो कमलनाथ सरकार अल्पमत में आ जाएगी। बसपा प्रमुख मायावती चुनावी सभाओं में कांग्रेस पर लगातार हमलावर रही है। वहीं बीजेपी ने अब दावा किया है कि कांग्रेस की सरकार अल्पमत में है। बीजेपी मध्य प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल से मिलने गई है। बीजेपी ने राज्यपाल से कहा है कि बीजेपी नेता हितेश बाजपेई ने अंग्रेजी चैनल टाइम्स नाउ से बात करते हुए कहा, “मध्य प्रदेश में अल्पमत सरकार ठीक से काम नहीं कर पा रही है। सरकार के पास बहुमत का आंकड़ा भी नहीं है। ऐसे में मुख्यमंत्री कमलनाथ के पास सरकार चलाने का इकबाल नहीं रह गया है।”

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Article पसंद आया तो इसे अभी शेयर करें!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »