माउन्ट एवरेस्ट के ट्रैफिक जाम में फंसने से अब तक डेढ़ दर्जन की मौत

AJ डेस्क: दुनिया की सबसे ऊंची पर्वत चोटी माउंट एवरेस्ट पर ट्रैफिक जाम! सुनकर आपको अटपटा जरूर लग रहा होगा लेकिन ये हकीकत है। माउंट एवरेस्ट पर उस वक्त ट्रैफिक जाम के हालात हो गए जब 200 से ज्यादा पर्वतारोहियों ने शिखर पर पहुंचने की कोशिश की।

 

 

आठ हजार आठ सौ अड़तालीस मीटर ऊंचे शिखर पर फिलहाल कई देशों के लोग चढ़ने की कोशिश में हैं। खबर के मुताबिक कई देशों के पर्वतारोहियों ने ये शिकायत की है कि उन्हें माउंट एवरेस्ट से उतरने के लिए कई घंटों तक का इंतजार करना पड़ा।

 

 

मुश्किल हालात के चलते एवरेस्ट से उतरते वक्त एक महिला समेत दो और भारतीय पर्वतारोहियों की मौत हो गई। जिन दो भारतीयों की गुरुवार को मौत हुई है, उनमें से कल्पना दास (52) और निहाल बागवान (27) हैं। इनकी मौत शिखर से नीचे आने को दौरान हुई।

 

 

12 घंटे तक भीड़ में खड़े रहने के कारण बागवान की मौत हुई। जब शेरपा गाइड उन्हें नीचे कैंप चार में लेकर आए तब तक उनकी मौत हो चुकी थी। गुरुवार को एक ऑस्ट्रेलिया पर्वतारोही की भी मौत हो गई। इस साल अब तक 15 पर्वतारोहियों की जान जा चुकी है जिनमें सात भारतीय हैं।

 

 

भारतीय सेना के जवान रवि ठाकुर और एक अन्य पर्वतारोही नारायण सिंह की 16 मई को कैंप चार में मौत हुई। ठीक उसी दिन पहाड़ी से गिरने के कारण आयरिश प्रोफेसर सिआमुस लॉलेस की मौत हो गई। यहां मार्च से मई के बीच पर्वतारोहियों की काफी भीड़ होती है।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Article पसंद आया तो इसे अभी शेयर करें!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »