इस्पात नगरी बोकारो का “ग्लोबल एक्टिव सिटी” में चयन, नगरवासी हैं उत्साहित

AJ डेस्क: इस्पात नगरी के नाम से पूरे देश में ही नहीं बल्कि विश्व भर में बोकारो का नाम प्रसिद्ध है। बोकारो ज़िला देश को कोयला, लोहा,नेचुरल गैस जैसी कई उपयोगी चीजें/सामग्री प्रचुर मात्रा में उपलब्ध कराने के लिए जाना जाता रहा है। मगर इस शहर के इतिहास के पन्नों में एक और अध्याय रविवार को जुड़ गया। मौका था ‘ग्लोबल एक्टिव सिटी’ कार्यक्रम के औपचारिक अधिष्ठापन का। ‘ग्लोबल एक्टिव सिटी’ कार्यक्रम का संचालन सम्पूर्ण भारतवर्ष के कोने-कोने में निवास कर रहे बच्चों, बुजुर्गों व सभी युवाओं को स्वस्थ जीवनशैली अपनाने के लिए प्रेरित करने की दिशा में किए जा रहे प्रयासों में, निश्चित रूप से सबसे महत्वपूर्ण है।

 

 

इस कार्यक्रम में विधायक बोकारो बिरंचि नारायण, डुमरी विधायक जगरनाथ महतो, उपायुक्त मुकेश कुमार, पुलिस अधीक्षक पी. मुरूगन, कई स्वयंसेवी संगठनों के सदस्यों, विभिन्न विद्यालयों के शिक्षकों/विद्यार्थियों, जिला एवं प्रखंड कार्यालय के सभी पदाधिकारियों व कर्मियों सहित कई उद्योगपतियों ने साथ मिलकर बोकारो एयरपोर्ट से सेक्टर चार के पत्थरकट्टा चौक तक रैली निकालकर ‘ग्लोबल एक्टिव सिटी’ कार्यक्रम के शुभारंभ का उद्घोष कर दिया।

 

 

 

 

इस कार्यक्रम के शुभारंभ करते हुए सभी ने साथ मिलकर बोकारो अड्डा के गेट से रैली निकाली जो लोगों को स्वस्थ जीवन शैली अपनाने और अपने जीवन में खेलकूद व व्यायाम को उतारने की प्रेरणा देने के लिए लोगों को जागरूक करते दिखे। रैली की अगुवाई कस्तूरबा गांधी बालिका उच्च विद्यालय की छात्राओं का ड्रम बैंड कर रहा था। कई स्वयंसेवी संगठनों के सदस्यों व कई विद्यालयों के शिक्षकों ने भी अपने सभी विद्यार्थियों सहित इस रैली में हिस्सा लिया। इस रैली के दौरान अचानक शुरू हुए बारिश से भी किसी का उत्साह कम नहीं हुआ और लगभग 10,000 की संख्या में उपस्थित बोकरो वासियों ने एयरपोर्ट मार्ग पर एक अद्भुत नजारे (जश्न) की प्रस्तुति कर पूरे राष्ट्र को स्वस्थ जीवनशैली अपनाने के लिए प्रेरित करने का प्रयास किया।

 

 

ग्लोबल एक्टिव सिटी कार्यक्रम इवालीयो एसोसिएशन तथा टाफिसा (द एसोसिएशन फॉर इंटरनेशनल स्पोर्ट्स फॉर ऑल) ने साथ मिलकर किया है। ईवालियो एसोसिएशन कई विषयों के विशेषज्ञों का एक नेटवर्क है। जो मानव विकास और संवहनीय स्वास्थ्य जीवनशैली अपनाने के लिए मानव जाति को प्रोत्साहित करता है। वही टाफीसा खेलकूद व शारीरिक व्यायाम- चाहे वह बड़े महानगरों में खेले जाने वाले खेल (स्क्वाश, लॉन टेनिस, बेसबॉल इत्यादि) हों या गांव में खेले जाने वाले खेल (खो-खो, कबड्डी, गिल्ली-डंडा, छुपन छुपाई इत्यादि) हो, चाहे वह पारंपरिक खेल हो या रीक्रिएशनल स्पोर्ट्स हो, सभी प्रकार की खेलकूद की एक्टिविटी को दुनिया भर में प्रोत्साहित करता है। इन दोनों एसोसिएशन ने मिलकर ग्लोबल एक्टिव सिटी कार्यक्रम की शुरुआत की है जिसे ‘अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति’ का सहयोग प्राप्त हुआ है।

 

 

 

 

एक आंकड़े के मुताबिक 2050 तक दुनिया की लगभग आधी जनसंख्या शहरों क्षेत्र में निवास करने लगेगी। आजकल शहरी जीवन शैली और अस्वस्थ मानव तो मानो एक दूसरे के परिचायक हो गए। इसलिए इस कार्यक्रम की शुरुआत की गई है, ताकि शहरी क्षेत्र के लोग किसी न किसी रूप में किसी शारीरिक व्यायाम की गतिविधि से जुड़े।

 

 

अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति के प्रेसिडेंट थॉमस बाच का कहना है कि ‘ग्लोबल एक्टिव सिटी’ कार्यक्रम दुनिया भर के तमाम लोगों में स्वास्थ्य के प्रति सजगता लाएगा और उन्हें किसी ना किसी खेल से जुड़ने की प्रेरणा देने का कार्य करेगा। खेल खेलने से लोगों में स्ट्रेस का स्तर तो कम होगा ही अपितु ऊर्जा का स्तर भी बढ़ेगा। शारीरिक रूप से एक्टिव रहने पर लोगों में आज कल के अनियमित जीवनशैली की वजह से उत्पन्न होने वाले रोग जैसे ह्रदय रोग, उच्च रक्तचाप व मधुमेह आदि का खतरा बहुत कम होगा और दुनिया भर में स्वास्थ्य सेवाओं पर हो रहे खर्च में भारी बचत की जा सकेगी। इसकी वजह से लोगों में असमय मृत्यु की घटनाओं पर भी भारी कमी आएगी।

 

 

 

 

इस कार्यक्रम के लिए दुनिया भर में कई पार्टनर सिटी को चिन्हित किया गया है। मगर पूरे एशिया में मात्र दो शहरों को इस कार्यक्रम के तहत चिन्हित किया गया है, जिसमें पहला शहर है झारखंड राज्य का बोकारो शहर। एशिया महाद्वीप का दूसरा ग्लोबल एक्टिव पार्टनर शहर है तुर्की राष्ट्र का कारासियाका शहर। कारासियाका और बोकारो में निवास कर रहे सभी लोगों की यह जिम्मेदारी है कि पूरे एशिया महाद्वीप को फिट जीवनशैली अपनाने की प्रेरणा देने का कार्य करें।

 

 

रैली में सम्मिलित डुमरी विधायक जगरनाथ महतो ने कहा कि ऐसे ही कार्यक्रम हर रविवार को आयोजित किया जाना चाहिए। स्वास्थ्य जीवन शैली जीवन में सुख शांति लाता है एवं बीमारी पर खर्च होने वाले पैसे की बचत करता है।

 

 

 

 

बोकारो विधायक विरंचि नारायण ने कहा कि बोकारो जिला वासियों के सामने यह जिम्मेदारी है कि इस ग्लोबल एक्टिव सिटी कार्यक्रम को सफल बनाकर पूरे राष्ट्र को स्वस्थ जीवन शैली अपनाने की प्रेरणा दे। उन्हें आशा है कि हर बार वो ऐसे प्रेरणादाई कार्यक्रमों में बढ़ चढ़कर ऐसे ही हिस्सा लेंगे और देश को प्रेरित करते रहेंगे।

 

 

मौके पर उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा ने सभी बोकारो वासियों को इस कार्यक्रम के शुभारंभ में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेने के लिए बधाई देते हुए कहा कि इस कार्यक्रम को आगे बढ़ाते हुए प्रत्येक अल्टरनेट संडे पर जिला प्रशासन ऐसे ही रैली का आयोजन करेगी। जिसमें लोग योगा, जुंबा, फुटबॉल, कबड्डी जैसे कई खेल खेल सकेंगे। कार्यक्रम में ए.वी.एस पब्लिक स्कूल के बच्चों ने जूडो कराटे, रोप स्किपिंग तथा डांसिंग के हुनर का जलवा बिखेरा। कार्यक्रम के दौरान पीटी टीचरों ने सभी जनप्रतिनिधियों व पदाधिकारियों से पीटी ड्रिल भी कराई।

 

 

कार्यक्रम में शामिल लोगों ने किया रक्तदान-

कार्यक्रम समाप्ति के उपरांत कई पदाधिकारियों कर्मियों पत्रकार बंधुओं व बोकारो वासियों ने रेड क्रॉस सोसाइटी बोकारो में जाकर रक्तदान भी किया। रक्तदान कर सभी ने पूरे विश्व को बेहतर स्वास्थ्य की शुभकामनाएं दी।

 

 

 

 

ग्लोबल वार्मिंग पर आधारित सैंड आर्ट रहा आकर्षण का केंद्र-

इस उद्घाटन कार्यक्रम के दौरान ग्लोबल वार्मिंग आधारित संदेश पर सैंड आर्ट आकर्षण का केंद्र रहा। चंदनकियारी से सैंड आर्टिस्ट अजय शंकर महतो द्वारा बालू से उकेरी गई कलाकृति एक संदेश दे रही थी की पर्यावरण संरक्षण में हम बोकारो वासी अग्रणी रहेंगे। दिव्यांग पाराअथिलिट रमेश कुमार यादव द्वारा व्हील चेयर पर किया गया डांस भी सराहनीय रहा।

 

 

ग्लोबल एक्टिव सिटी कार्यक्रम के निदेशक माइकल ग्रॉस ने मेल के माध्यम से बोकारो में हुए कार्यक्रम की सराहना करते हुए धन्यवाद दिया। इस दौरान उन्होंने कहा कि इस क्षण को समेटना तथा सफलतापूर्वक कार्यक्रम को संपन्न कराना बहुत बड़ी उपलब्धि है। इस कार्यक्रम को आगे बढ़ाते रहने की आवश्यकता है। मैं भविष्य के लिए भी बोकारो को शुभकामनाएं देता हूं। यह क्षण बोकारो के वासियों के लिए बहुत ही गर्व का विषय है जबकि अंतरष्ट्रीय जगत में सराहना हो रही है।

 

 

 

 

 

हमारे फेसबुक पेज से जुड़ने के लिए अभी अपने फेसबुक पेज के ऊपर SEARCH में जाए और TYPE करें analjyoti.com और LIKE का बटन दबाए…

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Article पसंद आया तो इसे अभी शेयर करें…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »