कोयलांचल की तस्वीर बदलने का “कोपल” का प्रयास, किसानों को दिलाया 78 लाख का लोन

AJ डेस्क: कोयलांचल धनबाद में गुरुवार को कृषि को बढ़ावा देने के लिए एक बड़ा कदम उठाया गया। धनबाद सेंट्रल कोऑपरेटिव बैंक ने कोयलांचल के इतिहास में पहली बार 32 किसानों को एक साथ 78 लाख 50 हजार रुपए का किसान क्रेडिट कार्ड बाटा। इस दौरान ‘कोपल’ के निदेशक अशोक सिंह ने कहा कि धनबाद को लोग कोयला और माफिया के लिए जानते है लेकिन कोयलांचल को देश के मानचित्र पर ऑर्गेनिक खेती के हब के तौर पर मान्यता दिलाना उनका मकसद है।

 

 

धनबाद कॉपरेटिव बैंक के जिला मुख्यालय के प्रांगण में आयोजित समारोह को संबोधित करते हुए बैंक के अध्यक्ष सुरेश चौधरी ने कहा कि समेकित कृषि हेतु किसानों को पहली बार इस तरह का बड़ा सहयोग दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि किसानों की उन्नति से ही देश की प्रगति होगी। इतनी बड़ी राशि एक साथ किसानों को किंग्स ऑर्गेनिक प्रोडक्ट्स प्राइवेट लिमिटेड के संस्थापक पेट्रोलियम व्यवसाई सह जिला परिषद सदस्य अशोक कुमार सिंह की व्यक्तिगत गारंटी पर दी जा रही है। उन्होंने कहा कि कोयलांचल में कृषि के विकास में अशोक कुमार सिंह द्वारा सराहनीय काम किया जा रहा है। इसकी जितनी प्रशंसा की जाए, कम है । श्री चौधरी ने कहा कि खेती के लिए किसानों में इच्छाशक्ति, आधुनिक तकनीक तथा पूंजी निवेश की जरूरत है। इस दिशा में कॉपरेटिव बैंक का हरसंभव सहयोग रहेगा। उन्होंने कहा कि अशोक सिंह ने व्यक्तिगत स्तर पर भी अनेक किसानों को खेती के लिए आर्थिक सहायता दी है और अब कॉपरेटिव बैंक के माध्यम से सहायता दी जा रही है। उन्होंने कहा कि कॉपरेटिव बैंक किसानों को और आर्थिक सहायता करेगा।

 

 

धनबाद सेंट्रल कोऑपरेटिव बैंक के प्रबंध निदेशक एवं जिला सहकारिता पदाधिकारी अफ्रेम जॉर्ज कुजुर ने कहा कि आज का दिन कोयलांचल के किसानों के लिए ऐतिहासिक दिन है। कॉपरेटिव बैंक किसानों के लिए है और खेती को बढ़ावा देने की दिशा में हर संभव प्रयास करेगा। उन्होंने समेकित कृषि हेतु कॉपरेटिव बैंक से आर्थिक सहयोग दिलाने एवं ऋण राशि की गारंटी के लिए अशोक सिंह के प्रति आभार जताया।

 

 

किंग्स ऑर्गेनिक के संस्थापक अशोक कुमार सिंह ने कहा कि उन्होंने चार वर्ष पूर्व व्यक्तिगत खर्च पर रोतरा गांव में सामूहिक खेती की शुरुआत कराई थी। जिसने अब व्यापक रूप ले लिया है। जैसे-जैसे समय बढ़ता जा रहा है, कारवां भी बढ़ता जा रहा है। गोविंदपुर से शुरू की गई सामूहिक खेती अब पूरे कोयलांचल में फैल गई है। जैविक टमाटर, लहसुन, मिर्च एवं अदरक के लिए उन्होंने गोविंदपुर के रतनपुर में जीटी रोड किनारे टमाटर सॉस प्लांट लगाया है। इसमें जैविक तरीके से उत्पादित टमाटर से 8 तरह के सॉस बनाए जा रहे हैं। इसके लिए सैकड़ों किसानों से एकरारनामा किया गया है। किसानों को टमाटर, मिर्च, लहसुन, अदरक आदि का चेक द्वारा भुगतान कर उपज खरीदी जा रही है। उन्होंने कहा कि पूरे कोयलांचल में जैविक खेती को बढ़ाना, किसानों का जीवन स्तर सुधारना तथा जैविक सॉस एवं जैविक सब्जी उपलब्ध कराना उनका लक्ष्य है और इसमें कॉपरेटिव बैंक ने सहयोग कर उनका हौसला बढ़ाया है।

 

 

कार्यक्रम में विभिन्न क्षेत्रों से आए किसानों ने बताया कि उन लोगों ने ऑर्गेनिक खेती का स्वरूप अपनाया तो उत्साहवर्धक परिणाम मिला। जिससे वह काफी प्रभावित है। भविष्य में उनकी योजना है कि वह अपने खेतों में ऑर्गेनिक खेती के माध्यम से कृषि कार्यों को बढ़ावा देंगे। मौके पर उपस्थित कॉपरेटिव बैंक के चेयरमैन सुरेश चौधरी, मैनेजिंग डायरेक्टर एजी कुजूर और koppl के निदेशक अशोक सिंह सहित सैकड़ों लोग उपस्थित थे।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Article पसंद आया तो इसे अभी शेयर करें…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »