कोयलांचल के 8 स्थलों पर कोरोना वेक्सिनेशन का ‘ड्राई रन’ आयोजित हुआ

AJ डेस्क: कोरोना वायरस के खिलाफ जंग लड़ने के लिए देश की कोयला राजधानी धनबाद सहित पूरा देश तैयार हो चुका है। इसी को लेकर कोयलांचल में शुक्रवार को कोविड टीकाकरण का पूर्वाभ्यास किया गया। इसको लेकर पूरे धनबाद में 8 सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों व सदर अस्पताल में वैक्सीन सेंटर बनाया गया था। कार्यक्रम की शुरुआत सिविल सर्जन डॉ गोपाल दास और आईडीएसपी के प्रभारी डॉ राजकुमार सिंह ने की। वेक्सिनेशन का ड्राई रन तोपचाची, टुंडी, बलियापुर, निरसा, झरिया, बाघमारा आदि प्रखंडों में की गई।

 

 

धनबाद में हुए कोरोना टीकाकरण के पूर्वाभ्यास को लेकर आईडीएसपी के प्रभारी डॉ राजकुमार सिंह ने बताया कि ड्राई रन के दौरान टीकाकरण के सारे प्लान का प्रैक्टिकल तरीके से टेस्ट किया गया। इसे टीकाकरण का पूर्वाभ्यास या मॉक ड्रील कह सकते हैं। इसमें सबकुछ वैसा ही हुआ जैसे वैक्सीनेशन अभियान के दाैरान असल में किया जाने वाला है। इसमें सबसे पहले डमी वैक्सीन कोल्ड स्टोरेज से निकलकर वैक्सीनेशन सेंटर तक पहुंचाया गया, फिर टीका स्थल पर भीड़ प्रबंधन किया गया, एक-दूसरे के बीच शारीरिक दूरी का पालन किया गया। इसके अलावा ड्राई रन के तहत वैक्सीन की रियल टाइम मॉनिटरिंग को भी टेस्ट किया गया। उन्होंने बताया कि इस दौरान वैक्सीन का डोज देने को छोड़कर वह सब कुछ किया गया जो एक टीकाकरण अभियान के दाैरान किया जायेगा।

 

 

कोरोना वैक्सिनेशन को लेकर आज हुए ड्राई रन पर जिले के सिविल सर्जन डॉ गोपाल दास बताया कि सेंटर पर वैक्सीन लेते वक्त अगर किसी की तबीयत खराब होती है ताे उसका इलाज वहीं पर शुरू करने की व्यवस्था भी की गई है। इसके लिए दो ऑक्सीजन सिलिंडर भी रखा गया है।वैक्सीनेशन के बाद किसी तरह का साइड इफेक्ट होता है तो उसे कहां ले जाना है, इलाज के लिए क्या प्रक्रिया की जाएगी, इसका भी रिहर्सल कर आज स्वास्थ्य कर्मी को बताया गया।

 

 

 

 

 

 

 

‘अनल ज्योति’ के फेसबुक पेज से जुड़ने के लिए अभी इस लिंक पर क्लिक करके लाइक👍 का बटन दबाए…

https://www.facebook.com/analjyoti.in/?ti=as

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Article पसंद आया तो इसे अभी शेयर करें…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »