बड़े मियां तो बड़े मिया- ‘छोटे मियां सुभान अल्लाह’, संदर्भ : मैथन में एक ट्रैक्टर कोयला जब्ती का

AJ डेस्क: बंगाल, झारखण्ड, बिहार से लेकर यूपी तक की कोयला मंडी में अवैध कारोबार को लेकर कुख्यात बड़े मियां तो बड़े मियां हैं ही, अब उन्ही के पद चिन्हों पर चलते हुए छोटे मियां भी परम्परा को आगे बढ़ा रहे हैं।

 

 

झारखण्ड व बंगाल की सीमा पर मैथन से लेकर निरसा तक अवैध कोयला के साम्राज्य पर आधिपत्य जमाए बड़े मियां के छोटे मियां भी भला कैसे चुप बैठने वाले थे। स्थानीय थाना से छोटे मियां का मधुर सम्बन्ध भी है। फूल की राजनीति से जुड़े छोटे राय ने मैथन के कई ठिकानों पर काले हीरे का कारोबार जमा रखा है। सेटिंग गेटिंग के मास्टर छोटे राय ECL की खदानों को टार्गेट कर अपना कारोबार बढ़ाए हुए हैं।

 

मैथन थाना क्षेत्र में चल रहे अवैध कोयला कारोबार का तब भंडाफोड़ हुआ जब चोरी का कोयला लदा एक ट्रैक्टर पकड़ा गया। कोयला सहित ट्रैक्टर पकड़े जाने के बाद शुरू हुआ ‘मैनेज’ करने का खेल। लेकिन कोयला लदे ट्रैक्टर के पकड़े जाने की खबर चारों तरफ फैल चुकी थी। इसलिए मैनेज कर पाना कठिन कार्य हो गया था। चालक, खलासी तो भाग निकले। ट्रैक्टर का मालिक अभियुक्त बनेगा लेकिन खेल का असली खिलाड़ी छोटे मिया यानि छोटे राय एक बार फिर अपना जलवा दिखाने में कामयाब होते नजर आ रहा है।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »