प्रदूषण का कहर : यमुना में जहरीले बुलबुले फोम की मोटी परत में डुबकी लगाने का वीडियो वायरल

AJ डेस्क: छठ पूजा उत्सव के पहले दिन कई भक्तों ने मुख्य रूप से औद्योगिक प्रदूषण के कारण बनने वाले जहरीले बुलबुले फोम की मोटी परत के साथ दिल्ली से बहने वाली यमुना नदी के पानी में पवित्र डुबकी लगाई। इस पल को कैद करने वाला एक वीडियो सामने आया है।

 

 

छठ पूजा उत्सव की शुरुआत को चिह्नित करने के लिए सोमवार की सुबह राष्ट्रीय राजधानी में यमुना नदी के किनारे श्रद्धालु एकत्र हुए। उन्होंने हानिकारक झाग से ढके प्रदूषित नदी के पानी में कदम रखा। एएनआई द्वारा ट्विटर पर पोस्ट की गई एक वीडियो क्लिप में कई महिला भक्तों को साड़ी और सलवार कमीज पहने, बर्फ की तरह दिखाई देने वाले सफेद झाग के बीच घुटने तक गहरे पानी में नहाते हुए दिखाया गया है।

 

 

VIDEO-

 

चार दिवसीय छठ पर्व सूर्य देव को समर्पित है। यह मुख्य रूप से पूर्वी उत्तर प्रदेश और बिहार के लोगों द्वारा मनाया जाता है। इस वर्ष, त्योहारों का मुख्य उत्सव 10 नवंबर को होगा जब भक्त सूर्य भगवान को ‘अर्घ्य’ (प्रसाद) देते हैं। इसी को ध्यान में रखते हुए दिल्ली सरकार ने पिछले हफ्ते राष्ट्रीय राजधानी में 10 नवंबर को सार्वजनिक अवकाश घोषित किया था।

 

 

राष्ट्रीय राजधानी में छठ उत्सव ने 2019 में वैश्विक सुर्खियां बटोरीं, जब कालिंदी कुंज में जहरीले झाग के बीच नदी के पानी में खड़े भक्तों की तस्वीरें इंटरनेट पर छा गईं। कई कारणों से यमुना नदी की सतह पर जहरीले झाग बनते हैं, जिसमें उद्योगों से डिटर्जेंट युक्त अपशिष्टों के निर्वहन के बाद फॉस्फेट की मात्रा में वृद्धि शामिल है।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »