UP, पंजाब, उत्तराखंड, गोवा और मणिपुर विस का चुनाव फरवरी में

AJ डेस्क: देश के पांच राज्‍यों में चुनाव की तारीखों का ऐलान हो गया है। निर्वाचन आयोग ने संबंध में कई अहम जानकारियां साझा की। सभी राज्यों में कुल सात चरणों में वोट डाले जाएंगे। जिन पांच राज्‍यों में विधानसभा चुनाव होने हैं, उनमें उत्‍तर प्रदेश के साथ-साथ उत्‍तराखंड, पंजाब, गोवा, मण‍िपुर भी शामिल हैं। इन राज्‍यों में विधानसभा चुनाव ऐसे वक्‍त में होने जा रहा है, जबकि देशभर में कोरोना वायरस संक्रमणके मामले एक बार फिर तेजी से बढ़े हैं।

 

 

उत्तराखंड की कुल 70 सीटों के लिए एक ही चरण में सोमवार 14 फरवरी को वोट डाले जाएंगे और सभी राज्यों के साथ 10 मार्च को मतगणना होगी।

 

 

देश के सबसे बड़े सूबों में से एक उत्तर प्रदेश के लिए चुनाव आयोग ने तारीखों का ऐलान कर दिया है। यूपी में 403 विधानसभा सीटों के लिए 7 चरण में मतदान होंगे और नतीजे 10 मार्च को आएंगे।

 

 

यूपी चुनावी तारीख पर एक नजर:

-10 फरवरी को यूपी में पहले चरण का चुनाव

 

-दूसरे चरण का चुनाव-14 फरवरी

 

-तीसरा चरण- 20 फरवरी

 

-23 फरवरी को चौथा चरण

 

-27 फरवरी को पांचवां चरण

 

-3 मार्च का 6वां चरण

 

-7 मार्च को सातवां चरण

 

-10 मार्च को नतीजा

 

 

निर्वाचन आयोग ने पंजाब विधानसभा के लिए चुनावी तारीखों का ऐलान कर दिया है। यहां पर 14 फरवरी को दूसरे चरण में मतदान कराया जाएगा और  नतीजे 10 मार्च को  आएंगे। निर्वाचन आयोग ने कहा कि राज्य में शांति के साथ चुनाव संपन्न कराना बड़ी जिम्मेदारी है। सीमावर्ती राज्य होने के नाते विधानसभा चुनाव के सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए जाएंगे।

 

 

गोवा के लिए निर्वाचन आयोग ने चुनावी तारीखों का ऐलान कर दिया है। गोवा में दूसरे चरण (14 फरवरी ) में मतदान, 10 मार्च को नतीजा  गोवा में विधानसभा की 40 सीटें हैं और इस समय बीजेपी सरकार में है।

 

 

निर्वाचन आयोग ने मणिपुर विधानसभा के लिए चुनावी तारीखों का ऐलान कर दिया है। मणिपुर में दो चरणों (27 फरवरी और 3 मार्च) में होंगे चुनाव, 10 मार्च को आएंगे नतीजे। मणिपुर विधानसभा का कार्यकाल इस साल 19 मार्च को खत्म हो जाएगा। मणिपुर में सत्तारूढ़ एनडीए में बीजेपी (29), एनपीएफ (5), एनपीपी (3) और आईएनडी (1) शामिल हैं। कांग्रेस विपक्ष में है।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »