एक साल में तैंतीस फिल्मों में काम कर रिकॉर्ड बनाने वाले संगीतकार “बप्पी दा” नहीं रहे

AJ डेस्क: चार दशकों से बॉलीवुड पर राज करने वाले संगीतकार बप्पी दा अब हमारे बीच नहीं हैं। मंगलवार रात मुंबई के जुहू स्थित क्रिटि केयर अस्पताल में उनका निधन हो गया। 69 साल की उम्र में उन्होंने आखिरी सांस ली। 40 साल से ज्यादा समय से ‘डिस्को डांसर’ से लेकर ‘ऊ ला ला’ तक एक से बढ़कर एक गानों पर संगीत प्रेमियों को झुमाने वाले बप्पी लाहिड़ी हर किसी को अपना मुरीद बना लिया था। लोग उनके गानों से बेइंतेहा मोहब्बत करते थे। गानों के अलावा उनकी कई उपलब्धि भी रही जिसके बारे में शायद कम ही लोग जानते होंगे। उनमें से एक उपलब्धि के बारे में आज हम आपको यहां बताने जा रहे हैं।

 

 

दरअसल, यूनाइटेड किंगडम स्थित वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड्स ने भारतीय सिनेमा में योगदान देने के लिए बप्पी दा को सम्मानित किया था। आपको शायद इस बारे में पता न हो कि बप्पी दा सिंथेसाइज्ड डिस्को म्यूजिक को इंडियन टच देने के लिए जाना जाता था। एक ही साल में 33 फिल्मों में काम करने को लेकर उनका नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में दर्ज किया गया था। इस बात का खुलासा उन्होंने बॉलीवुड हंगामा को दिए एक इंटरव्यू में भी किया था। उन्होंने बताया था कि उनके नाम से 5 स्टूडियोज एक वक्त पर बुक्ड होते थे। एक साथ वो 5 स्टूडियोज में काम कर रहे होते थे। इसके अलावा बप्पी लाहिड़ी ही वो पहले भारतीय संगीतकार हैं, जिन्हें ‘चाइना अवॉर्ड’ से भी सम्मानित किया गया था। दरअसल, ये सम्मान उन्हें उनके बेहतरीन गाने ‘जिम्मी जिम्मी’ के लिए दिया गया था।

 

 

 

 

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, बप्पी दा ने न सिर्फ हिंदी फिल्मों के लिए काम किया बल्कि उन्होंने बांग्ला, मलयालम, कन्नड़, तेलुगु, पंजाबी और उड़िया गानों में भी संगीत दिया। बप्पी लाहिड़ी ने महज 20 साल की उम्र में अपना करियर शुरू कर दिया था और साल 2018 की जनवरी में उन्हें 63वें फिल्मफेयर अवॉर्ड्स समारोह में लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड भी दिया गया था।

 

 

 

 

बप्पी दा ने न सिर्फ फिल्मों के लिए गाने बनाए बल्कि उन्होंने कई फिल्मों के लिए गाने भी गाए जो कि आइकॉनिक रहे हैं। इनके अलावा ये भी बहुत ही कम लोग जानते होंगे कि उन्होंने फिल्मों में एक्टिंग भी की है। दरअसल, उन्हें कई फिल्मों में गेस्ट अपीयरेंस दिया गया था। साल 1974 में वो किशोर कुमार की फिल्म ‘बढ़ती का नाम दाढ़ी’ में बापू जिप्सियन का किरदार निभाया था। इसके अलावा वो साल 1983 में आई फिल्म ‘कलाकार’ और साल 1990 में आई फिल्म ‘नयन मोनी’ में नजर आ चुके हैं। आज बप्पी दा हमारे बीच नहीं हैं लेकिन उन्होंने बॉलीवुड में एक लंबा वक्त गुजारा है, जिसे हमेशा याद किया जाएगा।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »